हिंदी अभी भी अपने सम्मान से वंचित: डॉ. अमर सिंह

Spread the love

जमशेदपुर : जमशेदपुर को ऑपरेटिव कालेंज के विवेकानंद सभागार में हिंदी दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम आयोजन महाविद्वयालय के हिंदी विभाग के द्वारा आयोजित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित महाविद्वयालय के प्राचार्य डॉ. अमर सिंह ने द्धीप प्रज्जवलित करके किया गया। इस अवसर पर उनके साथ आईक्यूएससी संयोजक डॉ. नीता सिन्हा, भौतिकी विभाग के शिक्षक डा राजीव कुमार,महाविद्वयालय के सीनेटर ब्रजेश कुमार,रंगमंच के कलाकार रविकांत मिश्रा, हिंदी विभाग की शिक्षका डॉ.  प्रियंका सिंह मौजूद थी। इस अवसर पर महाविद्वयालय के प्राचार्य डा अमर सिंह ने अपने संबोधन में हिंदी को सहज, सरल और बोलचाल की भाषा बताते हुए इसके प्रचार-प्रसार की बातें कही। उनके द्वारा कहा गया कि हिंदी को जो मुकाम मिलना चाहिए था।

वह आजतक मुकाम नही मिल पाया है। इसको लेकर किसी भी सरकार ने पूरी ईमानदारी से प्रयास नही किया है। सरकार को चाहिए की हिंदी को रोजगार से जोड़ देना चाहिए,ताकि इसकाे एक व्यापक मुकाम मिल सके। हिंदी भाषा को संरक्षित करना काफी आवश्यक है। इसको लेकर सरकार के साथ हम लोगो को भी एक व्यापक प्रयास करना चाहिए।इस अवसर पर अन्य वक्ताओं ने भी कार्यक्रम काे संबोधित करते हुए इसके हिंदी भाषा को सम्मान देने का बात कहा गया। इस अवसर पर महाविद्वयालय के अर्थपाल डॉ. एस एन ठाकुर, डॉ. मंगला श्रीवास्तव,डॉ. सुनीता सहाय,डॉ. आर के कर्ण,परीक्षा नियंत्रक डॉ. भूषण कुमार सिंह, डॉ. राजेश कुमार, अर्थपाल अशोक कुमार रवानी, डॉ. स्वरूप कुमार मिश्रा, बीएड की शिक्षिका डॉ. खुशवंत कौर, पूनम प्रसाद,सविता पाल,डॉ. रूचिका तिवारी, रमेश कुमार, शोभा कुमारी, ईश्वर राव, आदि उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग की छात्रा शिवांगी एवं धन्यवाद ज्ञापन छात्र संजय सोलोमन ने किया।
दीवार पत्रिका का विमोचन: हिंदी दिवस के अवसर पर महाविद्वयालय के प्राचार्य डा अमर सिंह एवं अन्य अतिथियों के द्वारा संयुक्त रूप से त्रैमासिक दीवार पत्रिका युवमानस का उद्धघाटन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *