उपायुक्त की अध्यक्षता में कौशल विकास, नियोजन, उद्योग व श्रम विभाग की समीक्षात्मक बैठक

Spread the love

कौशल विकास योजना से वैसे युवाओं को जोड़ें जो इच्छुक हों, स्थान भरना मकसद नहीं हो- श्री सूरज कुमार, उपायुक्त

▪️उपायुक्त ने कौशल विकास हेतु युवाओं के निबंधन को लेकर प्रखंडवार कैंप आयोजित करने के दिए निर्देश

▪️अभ्यर्थियों को रोजगार उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता, इंडस्ट्री की मांग को लेकर सर्वे कराने के दिए निर्देश
==================

जमशेदपुर (संवाददाता ):- जिला सभागार, जमशेदपुर में उपायुक्त श्री सूरज कुमार की अध्यक्षता में कौशल विकास, नियोजन, उद्योग व श्रम विभाग की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई । कौशल विकास की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने स्पष्ट कहा कि जो भी युवा इच्छुक हैं सिर्फ उन्हें ही इस योजना से जोड़े तथा प्रशिक्षित करें । साथ ही जिले की इंडस्ट्री में किस ट्रेड के युवाओं की मांग है उसकी सूची बनाने का निर्देश दिया गया । उपायुक्त ने संबंधित विभागीय पदाधिकारी को निदेशित किया कि किसी ट्रेड में नियोजित होने की क्या संभावना है, कितने बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं तथा कितनों का नियोजन जिला, राज्य एवं राज्य के बाहर किया जा सकेगा इसका सर्वे इंडस्ट्री की मांग के अनुरूप करें । साथ ही आकांक्षी जिला के इंडिकेटर को लेकर विमर्श किया गया । उपायुक्त ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें युवाओं को स्वरोजगार हेतु भी प्रोत्साहित करें जो आगे चलकर नियोक्ता की भी भूमिका निभा सकते हैं ।

नियोजन पदाधिकारी गोलमुरी व घाटशिला को कम आय वर्ग के 50-50 युवाओं को लक्ष्य कर बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी हेतु फ्री कोचिंग को लेकर प्रपोजल बनाने का निर्देश दिया गया । वहीं सभी प्रखंडों में कैंप लगाने का निर्देश दिया गया ताकि इच्छुक युवाओं के निबंधन हेतु जिला प्रशासन की पहुंच आसान हो सके । साथ ही एक डेमो सर्वे कराने का भी निर्देश दिया गया की किस ट्रेड में भर्ती हेतु कितने युवा इच्छुक हैं, जिला या राज्य में या राज्य के बाहर काम करना चाहते हैं तथा कितना सैलरी चाहेंगे ।

उद्योग विभाग की समीक्षा के क्रम में pmegp के रिजेक्टेड लिस्ट, रिजेक्शन का कारण सहित समर्पित करने का निर्देश दिया गया । श्रम विभाग की समीक्षा के क्रम में धोती साड़ी वितरण की समीक्षा की गई, संबंधित पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 29000 लाभुकों के बीच वितरण का कार्य किया जा चुका है वहीं जिला स्तरीय विधिक सेवा सह सशक्तिकरण शिविर में भी 50 लाभुकों के बीच धोती-साड़ी का वितरण किया जाएगा । उपायुक्त ने श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ मजदूरों को मिले इस उद्देश्य से जहां-जहां(मानगो, जुगसलाई आदि) मजदूर इकट्ठा होते हैं वहां कैम्प लगाकर निबंधन करने एवं योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिए । मजदूरों के बीच अभियान चलाकर निबंधन हेतु जागरूक करने का भी निर्देश दिया गया ।

बैठक में डीएलसी, कौशल विकास पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, नियोजन पदाधिकारी गोलमुरी व घाटशिला, उद्योग विभाग के पदाधिकारी तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *