जमशेदपुर  को- ऑपरेटिव कॉलेज के साइबर सेल और IQAC के संयुक्त तत्वावधान में “National Security Paradigm and Assymetric Warfare” विषयक एक दिवसीय कार्यशाला का किया गया आयोजन

Spread the love

जमशेदपुर :  जमशेदपुर  को- ऑपरेटिव कॉलेज के साइबर सेल और IQAC के संयुक्त तत्वावधान में “National Security Paradigm and Assymetric Warfare” विषयक एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि एडमिरल रमन पुरी, Lt. Gen. वी. के. चतुर्वेदी एवं  बालाजी वेंकटेश्वर ( चीफ मेंटर) थे।

कार्यशाला का शुभारंभ कॉलेज के प्राचार्य डॉ अमर सिंह जी ने स्वागत भाषण से शुरू हुआ। मुख्य अतिथि एडमिरल पुरी ने अनुभव को साझा करते हुए सन 1965 और 1971 में देश ने अपने गौरव को बरकरार रखने की जो लडाई लड़ी उसकी चर्चा की ओर उस दौरान स्ट्रेटजी और डिप्लोमेसी के बारे में चर्चा की। उन्होंने एक नए आयाम Law Warfare की चर्चा की। जिसमें छात्रों को अवगत कराया की अब हमें अच्छे कानून विद की ज़रूरत है। आज के परिदृश्य में अच्छे कानूनविदों की जरूरत है।

Lt. चतुर्वेदी ने भी 1965 ओर 1971 की अपने अनुभवों को बताते हुए कहा और छात्र छात्राओं को आत्मनिर्भर स्वावलंबी और स्वाभिमानी होने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया की हम विश्व में कहीं भी रहें अपनी भाषा और संस्कृति के पहचान को हमेशा अपने साथ रखें। इसी क्रम में उपरोक्त दोनों वक्ताओं ने साइबर वार के बारे में भी सचेत किया। जिसका विस्तृत वक्तव्य. बालाजी वेंकटेश्वर जी ने प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि आज के युवाओं के ऊपर ये जिम्मेदारी है कि साइबर एजुकेशन के माध्यम से सेना में जाये बिना भी देश की सुरक्षा कर सकते हैं।

कार्यक्रम में डॉ रंजीत कुमार कर्ण नर भी अपना विचार रखा। धन्यवाद ज्ञापन डॉ नीता सिन्हा ने किया जबकि मंच संचालन डॉ शालिनी शर्मा एवं डॉ रुचिका तिवारी ने किया। कार्यशाला में जमशेदपुर कोऑपरेटिव कॉलेज के सभी शिक्षक, कर्मचारी और विद्यार्थियों के साथ-साथ शहर के अन्य महाविद्यालयों के प्राचार्य, शिक्षक और विद्यार्थी भी उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *