दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड, ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ के नाम से जाना जायेगा

Spread the love

अहमदाबाद : गुजरात के अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ कर दिया गया है. इस क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. उद्घाटन समारोह में यहां उन्होंने अपनी पत्नी के साथ वनिर्मित सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन किया इस मौके पर  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरेन रिजिजू और राज्य के डिप्टी सीएम नितिन पटेल एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे. बता दें कि इसी मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. अहमदाबाद में बना यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तो है ही जहां 1,32,000 लोगों के बैठने की क्षमता है. इस स्टेडियम का रिवेन्यू मॉडल भी ऐसा बनाया गया है कि इसके रख-रखाव में मुश्किल ना हो और ये मुनाफ़ा भी दे सके.

बता दें कि मोटेरा स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है. इस स्टेडियम में 1,10,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है, जो मेलबर्न क्रिकेट मैदान से भी अधिक है. जीसीए स्टेडियम में होने वाले अगले दो टेस्ट मैचों के लिए करीब 55,000 टिकटों को बेचने के लिए रखा गया. यहां हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के नाकआउट दौर के मुकाबले भी आयोजित किए गए थे. बात करें इस ग्राउंड की तो इसपर 2014 के बाद पहला मैच खेला जाएगा. आज भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच भी खेला जाएगा. यह मुकाबला डे-नाइट होगा जो गुलाबी गेंद से खेला जाएगा. ड्रोन कैमरा के साथ लगभग 30 हाई-टेक कैमरों से मैच का सीधा प्रसारण किया जाएगा. उसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. विभिन्न कैमरे जैसे कि मुख्य कैमरा, स्ट्राइक जोन कैमरा, फील्ड कैमरा, रन आउट कैमरा, हॉक-आई कैमरा सभी क्षणों के रोमांच को कैद करने के लिए सुसज्जित हैं.

 

  • स्टेडियम की कुछ विशेष जानकारी
  • यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है, जिसमें तीन एंट्री गेट्स हैं.
  • विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड्स, क्लब हाउस, ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल और एक इनडोर क्रिकेट एकेडमी भी बनाई गई है.
  • स्टेडियम का स्ट्रक्चर ऐसा है कि जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारे तो स्टेडियम में बैठने वाला हर क्रिकेट प्रेमी उस बाउंड्री को देख पाए.
  • यह दुनिया में एकमात्र स्टेडियम है, जिसमें अभ्यास और सेंटर पिच के लिए एक ही मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है. यहां बेहतर दृश्यता और परछाई को दूर करने के लिए पूरी गोलाकर छत पर एलईडी लाइट लगी है.
  • दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 11 सेंटर पिचें हैं, यह दुनिया में एकमात्र स्टेडियम हैं, जिसमें मुख्य मैदान पर 11 सेंटर पिचें हैं.
  • यह दुनिया का पहला क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें जिम सहित चार विश्वस्तरीय ड्रेसिंग रूम हैं.
  • इसके अलावा 25 लोगों की क्षमता वाले 76 कॉर्पोरेट बॉक्स बनाए गए हैं.
  • यहां मैदान में घास के नीचे रेत का इस्तेमाल किया गया है जिसकी मदद से भारी बारिश के बावजूद मैच कुछ ही घंटे में दोबारा से शुरू हो सकता है.
  • कार और स्कूटर की पार्किंग व्यवस्था की गई है। जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *