प्रधानमंत्री ने दिया, 3T का मंत्र, कहा- हमें टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट पर जोर देना होगा, छोटे शहरों और गांवों को बचाना बहुत जरूरी

Spread the love

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  देश के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ ऑनलाइन बैठक हुई . पीएम की इस मीटिंग में देश में कोविड के हालात पर प्रेजेंटेशन दिया गया है, जिसमें बताया है कि देश के 70 जिलों में कोरोना 150 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना बढ़ा है. इसमें  पश्चिमी भारत के ज्यादातर जिले हैं. प्रधानमंत्री नेऑनलाइन बैठक में  सभी मुख्यमंत्रियों को  तीन T का मंत्र दिया .  कहा- हमें टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट पर जोर देना होगा, छोटे शहरों और गांवों को बचाना बहुत जरूरी है.

महाराष्ट्र की हालत ज्यादा चिंताजनक है. यहां पहले की तुलना में अभी एक दिन में लगभग दोगुने मामले सामने आ रहे हैं. अभी 60 प्रतिशत एक्टिव मामले और मृत्यु के 45 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र में हैं. ये 15 मार्च तक के आकड़ों के मुताबिक की स्थिति है. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि पंजाब, गुजरात और छत्तीसगढ़ में भी यही हाल हैं. इन राज्यों में भी मामले तेजी से बढ़े हैं. विशेषज्ञों की सलाह है कि पंजाब में टेस्ट बढ़ाने होंगे. यहां RTPCR टेस्ट बढ़ाने की जरूरत है. जानकारी है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र ऐसे राज्य जहां टीकाकरण अच्छे से हुआ है.

कोरोना के बढ़ते मामलों और चल रहे टीकाकरण अभियान को लेकर सभी मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की बैठक वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चल रही है. पीएम की बैठक में पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से चीफ सेक्रेटरी मौजूद हैं. वहीं छत्तीसगढ़ की ओर से राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव मौजूद हैं. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल कोरोना स्थिति और टीकाकरण पर पीएम मोदी के साथ बातचीत में शामिल नहीं हुए. पीएम की बैठक के वक्त वह असम स्थित सिलापथार विधानसभा में रैली कर रहे थे.पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी आज पीएम मोदी के साथ सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक में शामिल नहीं हुई.

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी शामिल हुए

आज के बैठक में झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी शामिल हुए. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना को लेकर बैठक की गई. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य में कोरोना की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है. रांची में कुछ सख्ती बरतने की जरूरत है. राज्य में 5 लाख लोगों को सिंगल और डेढ़ लाख लोगों को डबल डोज वैक्सीन दिया जा चुका है.

कोरोना मामलों में बढ़ोतरी तेज
भारत में कोविड-19 के एक दिन में 28,903 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,14,38,734 हो गई. इस साल एक दिन में सामने आए यह सर्वाधिक मामले हैं.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, देश में 16 मार्च तक 22,92,49,784 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है. इनमें से 9,69,021 नमूनों की जांच मंगलवार को की गई थी. आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में वायरस से जिन 188 लोगों की मौत हुई, उनमें से महाराष्ट्र के 87, पंजाब के 38, केरल के 15 और छत्तीसगढ़ के 12 लोग थे.

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में वायरस से अभी तक कुल 1,59,044 लोगों की मौत हुई है. इनमें से महाराष्ट्र के 52,996, तमिलनाडु के 12,556 , कर्नाटक के 12,403, दिल्ली के 10,945 , पश्चिम बंगाल के 10,297 , उत्तर प्रदेश के 8,750 और आंध प्रदेश के 7,185 लोग थे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *