वर्ल्डे अर्थ डे: ये धरती…मेरी माँ है… और माँ का ख्याल रखना हम सबकी जिम्मेदारी है…

Spread the love

world earth day 2022:-  ये धरती…मेरी माँ है…ये लाइन्स सिर्फ एक डायलॉग नहीं है बल्कि हमारी जिंदगी की सचाई है. एक माँ हमें जन्म देती है तो ये हमारी धरती माँ हमारा पालन-पोषण करती है. अपने सभी बच्चों का ख्याल रखती है. वर्ल्डे अर्थ डे को आज के दिन यानि 22 अप्रैल को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इस दिन को मानाने का उदेश्य यही है की पृथ्वी में हो रहे क्लामेट चेंज की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित हो. आज इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धरती माता का आभार जताते हुए कहा, हमारी पृथ्वी जिसे भारत में माँ का रूप माना गया है उसकी रक्षा, संरक्षण हर पीढ़ी का दायित्व है. इधर Google ने भी विश्व पृथ्वी दिवस 2022 के मौके पर खास डूडल बनाया है.
अब तक के अपने सबसे रचनात्मक डूडल्स में से एक में, Google ने पूरे ग्रह पर दशकों से हो रहे जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को दर्शाया है.

आज का डूडल टाइम-लइमेजरी के संकलन के माध्यम से बनाया गया है. इमेजरी ग्रह के कई हिस्सों को दिखाती है, जिसमें प्रवाल भित्तियां, ग्लेशियर और सामान्य हरियाली शामिल हैं. डूडल में बीते दशकों से वर्तमान धारती की तुलना दिखाई गई है जिसमें साफ दिख रहा है कि जलवायु परिवर्तन से पृथ्वीं में स्प ष्टा रूप से बदलाव हो रहे हैं. यह एक ऐसा मौका होता है जब कई सारे लोग, कई कई सारी संस्थाये मिलकर पृथ्वी से जुड़ी पर्यावरण की चुनौतियां जैसे कि ग्लोबल वार्मिंग, जैव विविधता संरक्षण, क्लाइमेट चेंज, सबसे बड़ी चुनौती प्रदूषण के लिए प्रयास को लेकर पहले से ज्यादा जागरूक होते हैं और लोगों को इसके प्रति जागरूक होने के लिए प्रेरित करते हैं. इस दिन को इंटरनेशनल मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है इस दिन को मदर्स डे के रूप में मनाने का मकसद यही है कि लोग पृथ्वी के महत्व को समझें और पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने के प्रति सजग रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *