टाटा स्टील कोलकाता लिटरेरी मीट 2023 के 11वें संस्करण का आयोजन 21 से 26 जनवरी, 2023 तक किया जाएगा

Spread the love

कोलकाता: विक्टोरिया मेमोरियल हॉल के सहयोग से ग्यारहवें टाटा स्टील कोलकाता लिटरेरी मीट का आयोजन 21 जनवरी से 26 जनवरी 2023 तक किया जाएगा। यह महोत्सव विक्टोरिया मेमोरियल हॉल के मैदान में आयोजित किया जाएगा, जिसका उद्घाटन प्रसिद्ध साहित्यकार गायत्री चक्रवर्ती स्पिवक करेंगी।

बुकर इंटरनेशनल प्राइज 2022 की विजेता गीतांजलि श्री और उनकी अनुवादक डेजी रॉकवेल महोत्सव में दर्शकों को संबोधित करेंगी। श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलका अपने उपन्यास ‘द सेवन मून्स ऑफ माली अल्मेडा’ के बारे में बात करेंगे, जिसने बुकर पुरस्कार 2022 जीता था। ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता दामोदर मौजो और अमिताव घोष, साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता ब्रत्य बसु और जेसीबी पुरस्कार विजेता खालिद जावेद भी सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

अकादमिक जगत के कई गैर-काल्पनिक टाइटल्स, को भी महोत्सव में प्रदर्शित किया जाएगा। सेमंती घोष और अपराजिता दासगुप्ता के साथ सिरशेंदु मुखोपाध्याय और शंकर 1947 के अगस्त को याद करेंगे। विशेष आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल की ‘क्रांतिकारी’ और चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी की ‘स्वतंत्रता’ भी अपनी-अपनी पुस्तकों के माध्यम से आजादी की राह और आजादी से पहले के क्षणों को दर्शाएंगी। बंगाली सेग्मेंट में श्रीजातो, चंद्रिल भट्टाचार्य, फूड राइटर चित्रिता बनर्जी, लेखक अकादमिक चिन्मय गुहा, अभिनेता अनिर्बान भट्टाचार्जी, गायक-कवि अनुपम रॉय, रंगमंच के दिग्गज कौशिक सेन और सुमन मुखोपाध्याय और कवि सुबोध सरकार शामिल हैं।

इस महोत्सव में हमेशा रंगमंच, संगीत और प्रदर्शन कलाओं की एक मजबूत श्रृंखला का प्रदर्शन होता है। जॉन मैकलॉघलिन, ज़ाकिर हुसैन, शंकर महादेवन, गणेश राजगोपालन और सेल्वागणेश की विशेषता वाली प्रसिद्ध शक्ति 24 जनवरी को CCFC में प्रस्तुति देगी। टाइटल रोल में रिद्धि सेन के साथ प्रशंसित हेमलेट, सोनम कालरा की सूफी गॉस्पेल प्रोजेक्ट और ‘इंडिया इन सांग, इंडिया इन वर्ड’, की प्रस्तुति, जो महोत्सव का समापन कार्यक्रम है, सांस्कृतिक सेगमेंट शामिल है।

चाणक्य चौधरी, वाईस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील ने कहा कि
टाटा स्टील कोलकाता लिटरेरी मीट के 11वें संस्करण के साथ सिटी ऑफ जॉय में वापसी करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। रांची और भुवनेश्वर सहित हमारे साहित्यिक महोत्सव का मकसद, दर्शकों को अभिनव प्लेटफार्मों की पेशकश करके नए विचारों की खोज करने और अपने आसपास की दुनिया की फिर से कल्पना करने के लिए प्रेरित और उनका मनोरंजन करना है। उन्होंने आगे कहा कि “इन वर्षों में, टाटा स्टील कोलकाता लिटरेरी मीट ने नोबेल पुरस्कार विजेताओं, बुकर पुरस्कार विजेताओं, प्रसिद्ध उपन्यासकारों, इतिहासकारों, पर्यावरणविदों, संगीतकारों और अन्य लोगों को सम्मेलन की वैश्विक परिचर्चा में भाग लेने के लिए एक मंच पर लाया है। हमें विश्वास है कि यह 2023 संस्करण परिवर्तन के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करना जारी रखेगा और कल के चेंजमेकर्स को प्रेरित करेगा।”

डॉ. जयंत सेनगुप्ता, क्यूरेटर, विक्टोरिया मेमोरियल हॉल ने कहा, ‘हमेशा की तरह इस साल भी विक्टोरिया मेमोरियल में कोलकाता साहित्य सम्मेलन के 2023 संस्करण के लिए तैयार रहना हमारे लिए बहुत ही खुशी की बात है। कोविड की तबाही के बाद हमारे जीवन को पटरी पर लाने के हमारे प्रयासों में ये बातचीत हमारे सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी हैं।’

फेस्टिवल की निदेशक मालविका बनर्जी ने कहा, हमने वह बनाया है जो संभवतः हमारा सबसे समृद्ध साहित्य सम्मेलन है! यहां गंभीर साहित्य परिचर्चाओं के साथ-साथ हास्य, रोमांच, सिनेमा और मनोरंजन को भी मिश्रित किया जाता है। मस्तिष्क के लिए विचारों का थाली में वास्तविक भोजन के साथ मेल हो जाता है। हम महामारी की परछाई से उभर रहे हैं और जो कुछ भी पढ़ने को दिलचस्प और महत्वपूर्ण बनाता है, वह सब इस महोत्सव का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *