कोल्ड ड्रिंक्स पीने से जिंदगी के 12 मिनट होते हैं कम.

Spread the love

जमशेदपुर : मनुष्य का स्वास्थ्य पूरी तरह अपना खान-पान और लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है। वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में किए गए एक शोध में बताया है कि कैसे भोजन में थोड़ा सा बदलाव कर हम अच्छा स्वास्थ्य और अच्छी उम्र पाई जा सकती है।
नेचर फूड जर्नल में छपी खबर के अनुसार कई ऐसे फूड्स बताए गए हैं जो हमारी उम्र कम करते हैं जबकि कुछ ऐसे फूड्स बताए गए हैं जिससे उम्र बढ़ती है। यह हेल्थ के लिए भी अच्छे हैं। स्टडी में 5800 से ज्यादा फूड्स को स्वास्थ्य व वातावरण पर पड़ने वाले असर के अधार पर रैंकिंग दिया गया है। शोध के अनुसार लगातार कोल्ड ड्रिक्स पीने से जिंदगी के 12 मिनट कम हो जाते हैं। वहीं अखरोट (नट्स) खा 26 मिनट तक जिंदगी बढ़ सकती है।जेली सैंडविच होते हैं फायदेमंद

रिसर्च के अनुसार जेली सैंडविच फायदेमंद होता है। इसे एक ब्रेड के टुकड़े को मोड़कर बनाया जाता है। या ब्रेड के दो स्लाइस के बीच बनाया जाता है। सैंडविच आज अमेरिका से होते हुए पूरी दुनिया में स्कूली बच्चों का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खाना है।

शोध में बताया गया है कि प्रोस्टेड मीट और शुगर वाले ड्रिक्स को स्वास्थ्य के लिए सबसे खतरनाक माना गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार एक हॉट डॉग खाने से आपके जीवन के 36 हेल्दी मिनट्स कम हो सकते हैं। लेकिन यदि आप एक सर्विंग नट्स खाते हैं तो जीवन में 26 मिनट का इजाफा होता है। सोडा का एक केन पीने से जिंदगी के 12 मिनट खटते हैं, वहीं पी-नट बटर और जेली सैंडविच खाने से जिंदगी 33 मिनट बढ़ जाती है।

डाइट में शामिल करें नट्स

विशेषज्ञों ने अपने रिसर्च में कहा है कि जो भी व्यक्ति रोजाना खाना खाते हैं, यदि उसमें 10 प्रतिशत बदलाव कर दें तो जीवन में 48 हेल्दी मिनट जोड़ सकते हैं। रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि हेल्थ और एन्वायरमेंट के लिए सबसे नेगेटिव फूड्स हाई प्रोसेस्ड मीट, बीफ, श्रिंप, पोर्क, लैब और ग्रीन हाउस में उगी सब्जियां है। जबकि सबसे ज्यादा न्यूट्रिशन देने वाले फूड्स खेतों में उगी सब्जियां फल, मटर, दाल, नट्स आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *