भावुक हुए रतन टाटा, 182वीं संस्थापक जयंती पर फोटो साझा करते हुये दिल छू लेने वाला पोस्ट लिखा.

Spread the love

जमशेदपुर: टाटा ग्रुप के संस्थापक जमशेदजी नुसरवानजी टाटा की 182वीं जयंती यानि के 3 मार्च पर  टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा जमशेदपुर आये हुए है. रतन टाटा ने आज सुबह अपने इंस्टाग्राम पर संस्थापक दिवस समारोह की कुछ पुरानी तस्वीर को साझा किया, ये तस्वीर में रतन टाटा के साथ जेआरडी टाटा को साथ में देखा जा सकता है. भारत के पहले नियोजित शहरों में से एक, शहर जमशेदपुर जो की  झारखंड राज्य और देश में अपनी अलग पहचान रखता है. जमशेदजी टाटा ने अपने इस्पात संयंत्र के स्थान के रूप में जमशेदपुर को चुना था.

जमशेदजी टाटा ने 1868 में एक निजी व्यापारिक फर्म के रूप में टाटा समूह की स्थापना की. ‘भारतीय उद्योग के जनक’ के रूप में प्रतिष्ठित, उनका जन्म 3 मार्च, 1839 को नवसारी में हुआ था. उन्होंने जो टाटा आयरन एंड स्टील उद्योग स्थापित किया, उसे भारत में सबसे पुराना उद्योग माना जाता है.

अपने इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट के माध्यम से 182वीं जयंती पर, रतन टाटा ने टाटा समूह के संस्थापक को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा कि जमशेदजी टाटा ने अपनी “सहानुभूति और दयालुता” से कई लोगों को प्रेरित किया.

उन्होंने लिखा, “सभी टाटा समूह की कंपनियों, कर्मचारियों और उनके परिवारों को हमारे संस्थापक – श्री जमशेदजी नुसरवानजी टाटा की जयंती पर हार्दिक शुभकामनाएं, जिन्होंने हमें वर्षों तक अपनी सहानुभूति और दया के साथ प्रेरित किया है.

रतन टाटा ने अपने गुरु स्वर्गीय जेआरडी टाटा को भी याद किया, क्योंकि उन्होंने एक पुरानी तस्वीर साझा की, जिसमें वे जमशेदपुर में जमशेदजी टाटा की एक मूर्ति के सामने खड़े नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा, “इस संस्थापक दिवस समारोह में मेरे गुरु श्री जेआरडी टाटा के कई तरीकों की याद दिलाते हुए मेरे लिए विशेष भावनाएं हैं.

 

कल मंगलवर को रतन टाटा और नटराजन चंद्रशेखरन, टाटा समूह के अध्यक्ष, जमशेदपुर पहुंचे, उन्होंने कल नवल टाटा एकेडमी के हॉकी एकेडमी के बॉयज हॉस्टल का उद्घाटन किया, शाम में जुबली पार्क में प्रकाश का उद्घाटन किया और आज दिन में कई समारोहों और कार्यक्रमों में भाग लिया.

इस साल, संस्थापक दिवस समारोह को कोरोनोवायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए मनाया जारहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *