6 खाद्य पदार्थ जो जिम जाने वालों को जल्दी मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करते हैं

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- पूरे दिन फिटनेस और ऊर्जा बनाए रखने के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण है। हालाँकि, यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि व्यायाम के बाद मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता के लिए आप अपने शरीर को कैसे पोषण देते हैं।कई वर्षों से फिटनेस उद्योग का हिस्सा होने और कई मशहूर हस्तियों को प्रशिक्षण देने के कारण, मेरा मानना है कि पौष्टिक आहार स्वस्थ रहने की कुंजी है। मेरी सलाह हमेशा मौसमी फलों और सब्जियों के साथ-साथ मुट्ठी भर बादाम को शामिल करके स्वच्छ और संतुलित आहार बनाए रखने की है।

बादाम

बादाम गुणों से भरपूर होते हैं। वे फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं, जो उन्हें जिम जाने वालों के लिए एक आदर्श नाश्ता बनाते हैं। स्वस्थ वसा, मैग्नीशियम, विटामिन ई और पोटेशियम से भरपूर, बादाम गर्मियों की सुस्ती से निपटने और पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं।वे न केवल गर्मी से बचने के लिए सहनशक्ति प्रदान करते हैं, बल्कि मांसपेशियों की रिकवरी में भी योगदान देते हैं। वे स्वस्थ जीवन शक्ति से भरपूर लोगों के लिए एक आदर्श नाश्ता हैं। तो, अगली बार अपनी थकी हुई मांसपेशियों को ऊर्जा देने के लिए वर्कआउट के बाद मुट्ठी भर बादाम लेना सुनिश्चित करें।

ग्रीक दही

वर्कआउट के बाद ग्रीक दही एक बेहतरीन विकल्प है! प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर, यह मांसपेशियों की तेजी से रिकवरी में सहायता करता है और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसे फलों या ग्रेनोला के साथ मिलाने से एक स्वादिष्ट नाश्ता बनता है और मुट्ठी भर बादाम मिलाने से इसका पोषण मूल्य बढ़ जाता है।क्या आप जानते हैं, ग्रीक दही में नियमित दही की तुलना में और भी अधिक प्रोटीन होता है, जिसमें एक छोटी सी मात्रा में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन और 4 ग्राम कार्ब्स होते हैं। इसलिए, वर्कआउट के बाद की दिनचर्या में ग्रीक दही को शामिल करने से मांसपेशियों की त्वरित रिकवरी और समग्र कल्याण सुनिश्चित होता है।

मीठे आलू

जैसा कि किसी ने फिटनेस में गहरा निवेश किया है, मैं अपनी कसरत के बाद की दिनचर्या में शकरकंद को शामिल करने को प्राथमिकता देता हूं। प्रोटीन और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, शकरकंद वर्कआउट के बाद ऊर्जा की पूर्ति के लिए एक शानदार विकल्प है।इन्हें बादाम जैसे नट्स के साथ मिलाने से, जिनमें विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है, अतिरिक्त पोषण बढ़ जाता है। विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो विभिन्न रोग जटिलताओं की रोकथाम और उलटने में सहायता करता है। शकरकंद को अपने कसरत के बाद के आहार का नियमित हिस्सा बनाकर, आप अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने की राह पर होंगे। एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो वास्तव में फिटनेस में रुचि रखता है, मैं हमेशा अपने वर्कआउट के बाद की दिनचर्या में शकरकंद को शामिल करना सुनिश्चित करता हूं।

पत्तेदार साग

पत्तेदार सब्जियाँ पौधे-आधारित आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो मांसपेशियों सहित पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए महत्वपूर्ण है। पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं और रिकवरी में सहायता करती हैं। इन्हें अपने कसरत के बाद के भोजन में शामिल करना पोषक तत्वों की भरपाई करने और मांसपेशियों के कार्य को समर्थन देने का एक शानदार तरीका है। अतिरिक्त स्वाद के लिए, उनके ऊपर थोड़ा शहद डालें, जो न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए अतिरिक्त ऊर्जा भी प्रदान करता है।प्रोटीन और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, शकरकंद वर्कआउट के बाद आपकी ऊर्जा को फिर से भरने के लिए एक शानदार विकल्प है। इसे कुछ मेवों या बादाम जैसे फलों के साथ मिलाएं, जिनमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। एंटीऑक्सिडेंट के रूप में अपने कार्य के कारण विटामिन ई विभिन्न रोग जटिलताओं की रोकथाम और उलटने में बहुत प्रभावी पाया गया है। मेरा विश्वास करें, वर्कआउट के बाद इन्हें अपने आहार का नियमित हिस्सा बनाकर आप अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने की राह पर होंगे।

केला दलिया

ओट्स आपको अपने कार्ब्स और फाइबर के साथ लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा देता है। केले पोटेशियम के साथ मांसपेशियों की कार्यक्षमता और रिकवरी को बढ़ावा देते हैं, विटामिन ई जैसे अतिरिक्त पोषक तत्वों के लिए अपने दलिया के ऊपर शहद, जामुन और बादाम डालें, जो आपके शरीर की सुरक्षा में मदद करता है। यह भोजन आपको कसरत के बाद रिचार्ज करने और आपकी मांसपेशियों को ठीक होने में मदद करने के लिए कार्ब्स, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का सही मिश्रण देता है।

तीखा चेरी का रस

कसरत के बाद कुछ तीखा चेरी का रस पीने पर विचार करें। यह न केवल स्वादिष्ट रूप से मीठा है, बल्कि यह मांसपेशियों की रिकवरी को भी शक्तिशाली बढ़ावा देता है।मांसपेशियों के लिए सुपर हीरो के रूप में जाना जाने वाला, तीखा चेरी का रस सूजन को शांत करने, मांसपेशियों के दर्द को कम करने और गहन व्यायाम सत्रों के बाद रिकवरी में तेजी लाने में सहायता करता है। इस पौष्टिक पेय को अपनी कसरत के बाद की दिनचर्या में शामिल करने से आपको तेजी से वापसी करने और अपने अगले प्रशिक्षण सत्र के लिए तरोताजा महसूस करने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *