अमेरिकी राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने की बात, दोनों देश रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाएंगे

Spread the love

नई दिल्ली (एजेंसी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात की और उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा की. यह जानकारी ट्वीट कर दी गई. इस दौरान दोनों ने सामरिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति जताई. पीएम मोदी ने कहा कि वे दोनों नियमाधारित व्यवस्था के लिए कटिबद्ध हैं और द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के साथ साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे परे शांति और सुरक्षा बढ़ाने के प्रति आशान्वित हैं.

पिछले महीने बाइडन के पदभार ग्रहण करने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत है. इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बाइडन को चुनाव में जीत के लिए बधाई दी है.

पीएमओ की ओर से जानकारी दी गई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति को शुभकामनाएं देने के साथ क्षेत्रीय मुद्दों और हमारी साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा की. प्रधानमंत्री के ट्वीट में कहा गया है कि दोनों नेता जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अपने सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन और मैं कानून आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम भारत-प्रशांत क्षेत्र और उससे आगे की शांति और सुरक्षा के लिए अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं.

यह अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच पहली फोन कॉल है. इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री ने नई सरकार के गठन के बाद तमाम देशों में अपने समकक्षों से बातचीत की थी. इसमें भारत भी शामिल था. जो बाइडेन ने एक दिन पहले ही इंटरव्यू में कहा था कि उनकी अभी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत नहीं हुई है. बाइडेन ने यहां तक कहा था कि जिनपिंग लोकतांत्रिक सोच में पले-बढ़े नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *