झारखण्ड में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन की तैयारी में सरकार, पिछले साल की तरह फ्रेमवर्क लागू किया गया

Spread the love

झारखंड: पुरे देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. तो वही कुछ राज्यों में लॉकडाउन की तैयारी की तैयारी भी हो चुकी है. ऐसे में अन्य राज्यों की तरह झारखंड में भी कोरोना वायरस संक्रमण का दूसरा लहर को साफ  देखा जा सकता है. बीते एक हफ्तों में मरीजों की संख्‍या  में बढ़ गई वृद्धि देखने को मिला है.  अब कर तक पुरे राज्य  में  800   से ज्यादा लोग  संक्रमित  हो चुके है.कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार पिछले साल तैयार की तरह फ्रेमवर्क को फिर से लागू करने जा रही है. जब पिछले साल जब राज्य में कोरोना चरम पर था, तब इस फ्रेमवर्क को लागू किया गया था.

ऐसे में राज्य के स्वास्थ्य सचिव केके सोन ने सभी जिलों के उपायुक्तों को उस फ्रेमवर्क को फिर से लागू करने आदेश दे दिए हैं. इस फ्रेमवर्क के तहत टीमों का गठन किया गया है, जो इंसीडेंट कमांडर और संबंधित पदाधिकारियों के माध्यम से संक्रमित के संपर्क में आने वाले लोगों की जल्द पहचान करेगी, जांच करेगी और इलाज के लिए निर्धारित कार्रवाई करेगी.

इस फ्रेमवर्क में पूरी योजना तैयार की गई है कि कैसे टेस्टिंग लैब से सूचना किस तरह जिला आईडीएसपी और राज्य आईडीएसपी को जाएगी और इसके माध्यम से सूचना जिला कंट्रोल रूम के पास जाएगी. पॉजिटिव केस मैनेजमेंट टीम यह सुनिश्चित करेगी कि संक्रमित को किस स्तर की फैसिलिटी में भर्ती करना है. वहीं कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग एंड मॉनिटरिंग टीम मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की 24 घंटे या अधिकतम 48 घंटे के भीतर पहचान करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *