सी एन डी विभाग की ओर से विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर वेविनर का आयोजन

Spread the love

जमशेदपुर: वीमेंस कॉलेज के सी एन डी विभाग की ओर से विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 के अवसर पर वेविनर के ऑनलाइन माध्यम से किया गया. इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज की प्राचार्या एवं पूर्व कुलपति, कोल्हान विश्वविद्यालय, चाईबासा प्रोफेसर डॉ शुक्ला महांती के संदेश द्वारा हुआ. उनके संदेश को विभागाध्यक्ष डॉ रमा सुब्रमण्यम ने कहा कि आज पूरा विश्व अनेक प्रकार के बीमारियों से ग्रस्त है. आज हम सभी को एक स्वस्थ विश्व के निर्माण में अपने आसपास के लोगों के प्रति दया भावना रखनी चाहिये. आज कोविद 19 की महामारी में स्वास्थ्य कर्मचारियों ने इस भावना के साथ पूरे विश्व में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. जागरूकता और सकारात्मक  सोच के साथ हम स्वस्थ विश्व का निर्माण कर सकते हैं.

इस वेबिनर कार्यक्रम में बतौर वक्ता डॉ० शिखा रानी, एसोसिएट प्रोफेसर, प्रसूति विभाग, एमजीएम मेडिकल कालेज अस्पताल ने कहा कि बचाव इलाज से ज्यादा उत्तम है. स्वास्थ्य समाज के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है. महिलाओं को खासकर पौष्टिक आहार और स्वस्थ जीवन शैली द्वारा अपने शारीरिक, मानसिक, स्वास्थ्य का ध्यान गर्भावस्था, किशोरावस्था में रखनी चाहिए क्योंकि स्वस्थ महिला पूरे परिवार को स्वस्थ रख सकती है. कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉक्टर नकुल चौधरी, डीपीटी सुपरिटेंडेंट, एमजीएम मेडिकल कॉलेज ने कहा कि आज भी पूरे विश्व में स्वास्थ्य सेवाए सब तक नहीं पहुंच पायी है. ये सभी की जिम्मेदारी है की हर नागरिक तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचे. स्वच्छ, संतुलित पौष्टिक आहार, पर्याप्त निद्रा, नियमित व्यायाम, स्वस्थ जीवन शैली द्वारा ही हम स्वस्थ विश्व का निर्माण कर सकते हैं.इस कार्यक्रम में सीएनडी विभाग की दो छात्राओं आफरीन और निहारिका ने अपने विचार व्यक्त किए. विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें निम्नलिखित छात्राएँ विजयी हुई

प्रथम-शाइस्ता, दूसरी-आरफीन,तृप्ति, तीसरी- सपना सिंह, राखी कुमारी,  

कार्यक्रम का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन विभाग की शिक्षिका डॉ पुष्पलता ने किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में विभागाध्यक्ष डॉ रमा सुब्रमण्यम, शिक्षिका संचित गुहा का प्रमुख योगदान रहा. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्राओं ने भाग लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *