एम्स प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने क्यों कहाँ की देश में फिर से लगना चाहिए लॉकडाउन

Spread the love

नई दिल्ली (एजेंशी): पुरे देश में कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचा रखी है. देश में रोजाना अब लाखो में नए केस दर्ज किये जा रहे है और मौतों का आंकड़ा भी लगातार अपनी बढ़ता बनाते जा रहा है. वहीं, लॉकडाउन को लेकर कई राज्य असमंजस में फसे हुए हैं. कुछ राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन की घोषणा की है तो कुछ इस पर विचार कर रहे हैं. इस बीच एम्स प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना केस के हिसाब से राज्यों में लॉकडाउन लगाया जाना चाहिए.

लॉकडाउन लगाने को लेकर निजी चैनल से बातचीत में डॉ गुलेरिया ने कहा कि जिन इलाकों में कोविड पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी के पार है, वहां लॉकडाउन जरूरी है. उनका मानना है कि हमारी सरकार वायरस के फैलने का सटीक अनुमान नहीं लगा पाई, जिसका खामियाजा हेल्थकेयर सिस्टम भुगत रहा है. वायरस के ज्यादा संक्रामक वैरिएंट और म्यूटेंट तेजी से संक्रमण फैला रहे हैं. कोरोना के मामले कम करने के लिए संक्रमण की चेन को तोड़ना जरूरी है.

डॉ रणदीप गुलेरिया ने साफ किया कि हमें रणनीति बना कर काम करना होगा. सबसे पहले अस्पतालों में बेड, दवाई और ऑक्सीजन उपलब्ध करानी होगी. इसके बाद नए मामलों को कम करने पर ध्यान देना होगा. हम लंबे समय तक इतने ज्यादा एक्टिव मरीजों का इलाज नहीं कर सकते. संक्रमण पर काबू पाने के लिए हमें ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले इलाकों पर फोकस करना होगा. जरूरत पड़ने पर कंटेनमेंट जोन और लॉकडाउन भी लगाया जाना चाहिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *