जिलेवासियों के सहयोग एवं दूरदर्शिता से जिले नए कोरोना संक्रमित मरीजों कि संख्या हो रही है कम ,हर गाँव डोर टू डोर सर्वे करेंगी सहिया, सेविका और सखी मंडल कि दिदिया , स्थानीय जनप्रतिनिधि सर्वे टीम का नेतृत्व करते हुए सहयोग करें, आमजनों के सुरक्षा के उदेश्य से किया जा रहा है स्वास्थ्य सर्वे- उपायुक्त

Spread the love

सरायकेला :- आज दिन सोमवार को जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त श्री अरवा राजकमल ने जिले वासियों को संबोधित करते हुए कोरोना संक्रमण के रोकथाम में जिला प्रशासन का सहयोग करने हेतु धन्यवाद दिया। उपायुक्त ने कहा आम जनों के सहयोग एवं दूरदर्शिता के कारण ही जिले में अब नए कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है। उन्होंने बताया कि फिलहाल जिले में सक्रिय मामलों की संख्या 500 के नीचे आ गई है। उपायुक्त ने बताया कि अप्रैल के प्रारंभ से कोरोना संक्रमित मामलों में काफी इजाफा हुई और अप्रैल माह के अंत तक संक्रमित मामले 1500 के पार चले गए। राज्य सरकार के द्वारा स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम के तहत जिलेवासियों ने जिला प्रशासन का सहयोग दिया जिससे संक्रमित मामले में गिरावट आ रही है। उपायुक्त ने कहाँ कोरोना संक्रमण अभी खतम नहीं हुवा है, हमें अभी भी सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। अनावश्यक घर से बाहर ना निकले। किसी आवश्यक कार्य से निकलने के पश्चात साफ-सफाई के साथ-साथ शारीरिक दूरी एवं फेस मास्क का नियमित उपयोग करें।

उपायुक्त ने कहाँ कोरोना संक्रमण का प्रसार गाँव तक ना हो इसके लिए पंचायत स्तर पर टीकाकरण एवं सैंपल टेस्टिंग वृहद स्तर पर किया जा रहा है । राज्य सरकार के निर्देशनुसार जिला प्रशासन द्वारा 10 दिन का स्वास्थ्य सर्वे वाहन अभियान चलाया जायेगा जिसके तहत सर्वे टीम हर गाँव के हार घर में जाकर किसी प्रकार से अस्वस्थ व्यक्ति, टीका से वंचित व्यक्ति का डेटा तैयार करेंगी जिससे ससमय अस्वस्थ मरीज को टेस्टिंग कराते हुए डॉक्टर्स टीम के देख-रेख में दवा दिया जा सकें, इलाज किया जा सकें । इस दौरान किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण जैसे लक्षण पाए जाते है तो उन्हें पंचायत स्तर पर ही (RAT किट से ) कोविड टेस्ट कराते हुए उन्हें आवश्यकतानुसार इलाज किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया सरायकेला-खरसावां जिले में एक सप्ताह पूर्व से ही सर्वे कार्यक्रम किया जा रहा है। जिसमे अब तक लगभग 1200 कि संख्या में सिमटमेटिक लोग पाए गए है जिन्हे जिला प्रशासन (स्वास्थ्य विभाग) द्वारा आवश्यकतानुसार सहिया, सेविका के माध्यम से दवा पैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है।

उपायुक्त ने कहा प्रत्येक गांव के लिए एक सर्वे टीम बनाया गया है जिसमें गांव के ही सहिया, सेविका और आंगनबाड़ी की दीदी को रखा गया है। गांव में आबादी अधिक रही या किसी गाँव में सहिया की संख्या अधिक है तो आवश्यकतानुसार उस गांव को टोला वार टीम निर्धारित कर स्वास्थ्य सर्वे का कार्य किया जाएगा। जिससे गांव के लोगों का सर्वे कराया जा सके। सर्वे के दौरान यदि किसी व्यक्ति को कोरोना पोजेटिव रिपोर्ट आता है तो उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है, उनके स्थिति को देखते हुए डॉक्टर्स कि टीम के देख रेख में होम इसोलेसन में ही रखा जायेगा उन्हें सभी आवश्यक दवाएं एवं चिकित्सीय परामर्श घर पर ही उपलब्ध कराई जाएगी। यदि किसी व्यक्ति के घर होम आइसोलेशन की व्यवस्था ना हो ऐसे में उन्हें उस प्रखंड के ही किसी पंचायत में निर्धारित कोविड केयर सेंटर में रखकर इलाज किया जाएगा जहां उन्हें खाना, दवा सब फ्री दिया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति में कोरोना का सीरियस केस पाया जाता है टू उन्हें आवश्यकतानुसार सीसीसी, सीएचसी, जिला अस्पताल में रेफर कर इलाज कराया जायेगा।

उपायुक्त ने सरायकेला खरसावां जिले के सभी गणमान्य लोग वासियों से 10 दिन तक आयोजित किए जा रहे स्वास्थ्य गहन सर्वे अभियान में सहयोग करने का अपील किया। उपायुक्त ने कहा स्वास्थ्य सर्वे का परिणाम अति लाभदायक होगा, जरूरतमंद व्यक्ति का पहचान कर इलाज किया जा सकेगा। साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण का चेन तोड़ने में कामयाब होंगे। इस दौरान उपायुक्त श्री अरवा राजकमल ने स्थानीय जनप्रतिनिधि, पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि को स्वास्थ्य गहन सर्वे अभियान का नेतृत्व करते हुए सर्वे टीम का सहयोग प्रदान करने हेतु अपील किया। उपायुक्त ने कहाँ जिसमे प्रकार अब तक आप सभी के सहयोग से कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को नियंत्रित करने में सहयोग मिला है आगे भी आपसभी के सहयोग कि अपेक्षा है।

उपायुक्त ने स्वास्थ्य गहन सर्वे टीम को सुरक्षा किट देकर रवाना किया

उपायुक्त ने स्वास्थ ग़हन सर्वे अभियान के सफल संचालन हेतु सरायकेला प्रखंड कि एक सर्वे टीम को सुरक्षा कीट एवं दवा, सेनेटाइजर, फेस मास्क, कोविड टेस्ट किट इत्यादि देकर रवाना किया। उपायुक्त ने सर्वे टीम को उनके कार्यों के लिए अग्रिम बेस्ट विसेस दिया, उन्हें सुरक्षा मानको का पालन करते हुए अपनी जिम्मेवारियों को पूर्ण करने का निदेश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *