कलाकारों ने अपने कला के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण करने का दिया सन्देश

Spread the love

जमशेदपुर: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कलाधारा की ओर से ऑनलाइन कला संगम का आयोजन दृश्य कलाओं के संरक्षण तथा संवर्धन के लिए प्रयासरत संस्था कलाधारा के तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ऑनलाइन कला संगम का आयोजन किया गया।

अखिल भारतीय स्तर के इस कार्यक्रम की शुरुआत प्रख्यात गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता अरविंद अंजुम के वक्तव्य से हुई। जिसमें उन्होंने मौजूदा दौर में पर्यावरण से संबंधित चुनौतियों को रेखांकित किया। उन्होंने कला माध्यमों के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के संबंध में जनचेतना के प्रसार की आवश्यकता बताई।

प्रख्यात पर्यावरणविद गौरव आनंद ने एक नवीन विषय बायोमिमिकरी पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कला जगत को बायोमिमिकरी से प्रेरणा लेने की सलाह दी।

पर्यावरण तथा उसके संरक्षण से संबंधित प्रदर्शनी में वरिष्ठ कलाकारों मुंबई से अमृता सिन्हा, चेन्नई से शशिमाला झा, मुंबई से अनुष्का सिन्हा स्थानीय स्तर पर सुरेंद्र लेयांगी, प्रदीप रजक तथा पुष्पेंद्र महतो ने अपनी कलाकृतियां प्रदर्शित की। वरिष्ठ कलाकारों में कला शिक्षक भास्कर दास तथा अविनाश कुमार शर्मा की कलाकृतियां भी शामिल थी।

फ्यूचर स्टार आर्टिस्ट श्रेणी में सिया कुमारी, मानसी, प्रत्यूष राज, सोनी कुमारी, नेहा राठौर, श्रेया प्रसाद, गरिमा सिंह, अनन्या कुमारी, जर्मन सामड़, अंकित कुमार मिश्रा, अभिलाषा कुमारी सौम्या झा, सुप्रिया कुमारी तथा सिमरन कुमारी इत्यादि प्रमुख कलाकार शामिल हुए।

इस बार कला संगम में चित्रकला के साथ फोटोग्राफी कला को भी शामिल किया गया था। जिसमें मुंबई से अश्विन सार्थक, पटमदा से जगदीश कुमार तथा स्थानीय स्तर पर कमलेश कुमार, सोनाली भगत, अनुराग कुमार तथा जागृति प्रज्ञा जैसे युवा छायाकार शामिल हुए।

कलाधारा के फेसबुक पेज पर आयोजित इस ऑनलाइन कला संगम को सफल बनाने में अंकुर सारस्वत, अविनाश कुमार शर्मा और डॉ० बीनू का महत्वपूर्ण स्थान रहा। संयोजक की भूमिका आशुतोष कुमार झा की रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *