भारत को मिला एक और कांस्य पदक, अबतक 3 पदक देश की बेटियों ने ही हांसिल किया.

Spread the love

टोक्यो ओलंपिक : भारत की लवलीना बोरगोहेन को टोक्यो ओलंपिक की महिला मुक्केबाजी की 69 किग्रा स्पर्धा में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ शिकस्त के साथ कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा है. लवलीना बोरगोहेन भारत की केवल तीसरी बॉक्सर बनी हैं जिनके नाम ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने का कमाल दर्ज है. इसके अलावा वो ओलंपिक में बॉक्सिंग में भारत को मेडल दिलानी वाली केवल दूसरी महिला बॉक्सर हैं. लवलीना से पहले ऐसा कमाल सिर्फ मैरी कॉम ने किया था. लवलीना को तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली ने सेमीफाइनल में 5-0 से हराया.

लवलीना के कांस्य पदक के साथ ही मेडल्स टैली में भारत के पदकों की संख्या तीन हो गई है. तीनों ही पदक भारतीय बेटियों ने जीते हैं, जिसमें मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर तो वहीं बैडमिंटन और मुक्केबाजी में पीवी सिंधु और लवलीना बोरगोहेन ने कांस्य पदक अपने नाम किए हैं.

लवलीना ने कहा, ”तैयारी में तो परेशानी का सामना करना पड़ा. कोविड का टाइम चल रहा है बहुत ज्यादा दिक्कत सामने थी. लेकिन मेरा मकसद ओलंपिक में मेडल जीतने का था. इसी मकसद के साथ ट्रेनिंग की थी. ओलंपिक महत्वपूर्ण था और हमने उसके लिए पूरी तैयारी की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *