PM मोदी ने उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण का किया शुभारंभ, PM बोले- जल्द ही पानी की तरह रसोई तक आएगा गैस

Spread the love

दिल्ली:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के महोबा से उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे. इस दौरान सीएम योगी ने महोबा में महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन सौंपे.

पानी की तरह पाइप से आएगा गैस

पीएम मोदी ने वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा, उज्ज्वला योजना ने देश के जितने लोगों और महिलाओं का जीवन रोशन किया है, वो अभूतपूर्व है. यह योजना 2016 में उत्तर प्रदेश के बलिया से आजादी की लड़ाई के अग्रदूत मंगल पांडे की धरती से शुरू हुई थी. आज उज्ज्वला का दूसरा संस्करण भी उत्तर प्रदेश के ही महोबा की वीरभूमि से शुरू हो रहा है. उन्होंने कहा, सरकार का इस दिशा में भी प्रयास है कि आपकी रसोई में पानी की तरह गैस भी पाइप से आए. ये गैस सिलेंडर के मुकाबले बहुत सस्ती भी होती है. उत्तर प्रदेश सहित पूर्वी भारत के अनेक ज़िलों में PNG कनेक्शन देने का काम तेज़ी से चल रहा है.

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री का किया धन्यवाद

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के शुभारंभ के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा , COVID के दौरान, पीएम मोदी ने सभी लाभार्थियों को 6 महीने के लिए मुफ्त सिलेंडर प्रदान किया. उन्होंने कहा कि 2014 से पहले, कई लोगों के पास रसोई गैस कनेक्शन और गैस सिलेंडर नहीं था.

वहीं, इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि उज्ज्वला 2.0 योजना में उन प्रवासी मज़दूरों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है जो पहले पते के प्रमाण के अभाव में इस योजना से वंचित रह गए थे. अब एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए प्रवासी मज़दूरों को राहत दी गई है.

इससे पहले सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा था कि पीएम मोदी आज उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ करेंगे. यह योजना समाज के अंतिम पायदान पर खड़ी महिलाओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन व उन्हें धुएं से होनी वाली बीमारियों से मुक्ति दिलाने का माध्यम बनी है

उज्ज्वला 2.0 के तहत एक करोड़ कनेक्शन दिए जाएंगे

अपने एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा ,आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में उज्ज्वला योजना 1.0 के अंतर्गत मातृशक्ति को 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं. उज्ज्वला 2.0 के तहत 1 करोड़ अतिरिक्त कनेक्शन प्रदान करने का निर्णय स्वच्छ रसोई ईंधन की उपलब्धता व जीवन स्तर को और सरल बनाएगा.

बता दें, पहले चरण में कुल एक करोड़ 47 लाख 43 हजार 862 रसोई गैस कनेक्शन दिए गए. जो पात्र परिवार रह गए, उन्हें इस दूसरे चरण में लाभान्वित किया जाएगा. इसके अलावा मुजफ्फरनगर में लगाए जा रहे कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट की शुरुआत भी मंगलवार को की जाएगी. योजना के दूसरे चरण में महोबा के करीब एक हजार लोग लाभान्वित होंगे.

एक मई 2016 को किया गया लॉन्च

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को 1 मई 2016 को यूपी के बलिया जिले से लॉन्च किया गया था. इस योजना से कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं को बहुत राहत मिली है. पीएम उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन देती है. यह योजना केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *