झारखंड में खुलेगा ओपेन यूनिवर्सिटी तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को सीएम हेमंत सोरेन की हरी झंडी।

Spread the love

रांची:- झारखंड में ओपेन यूनिवर्सिटी (खुला विश्वविद्यालय) खोलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वीकृति दे दी है. प्रस्ताव को वित्त व कार्मिक विभाग से भी मंजूरी मिल गयी है. अब इसे राज्य कैबिनेट की बैठक में स्वीकृति के लिए लाया जायेगा.

इस विवि का मुख्यालय फिलहाल झारखंड यूनिवर्सिटी अॉफ टेक्नोलॉजी (जेयूटी) के नामकुम स्थित परिसर में स्थापित किया जायेगा.

इस विवि के माध्यम से विद्यार्थियों के सांस्कृतिक, चारित्रिक, मानसिक व संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास सहित महिलाअों, दिव्यांगजनों व नौकरीपेशा लोगों के लिए विशेष पाठ्यक्रम की व्यवस्था रहेगी. इस विवि में मैनेजमेंट, कृषि, आइटी, हेल्थ केयर, कौशल प्रशिक्षण, आदिवासी अध्ययन, लैंगिक समानता सहित अन्य कोर्स भविष्य में संचालित करने की योजना है. इसकी स्थापना के लिए पांच करोड़ रुपये की स्वीकृति पूर्व में ही दी गयी है.

इस विवि की स्थापना के साथ ही अब राज्य के युवा खास कर ग्रामीण और दूरदराज के युवा/आर्थिक रूप से कमजोर युवा घर बैठे डिप्लोमा/डिग्री हासिल कर सकेंगे. उन्हें महानगरों में पढ़ाई के लिए नहीं जाना पड़ेगा. विवि के माध्यम से कुल 20 कोर्स संचालित होंगे. इनमें पांच कोर्स स्नातकोत्तर (पीजी) के होंगे. इसके अलावा पांच कोर्स पीजी डिप्लोमा, पांच कोर्स स्नातक स्तर के और पांच सर्टिफिकेट कोर्स होंगे. हर कोर्स के लिए अधिकतम अौसत शुल्क लगभग 1200 रुपये रखा गया है. इस विवि से स्वरोजगार कोर्स भी चलाये जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *