अपनी समस्याओं को लेकर अनिश्चितकालीन धरना पर बैठे मजदूर

Spread the love

कोचस (रोहतास):- नगर पंचायत के मजदूर आज दिनांक 7 सितंबर को अपनी समस्याओं को लेकर अनिश्चितकालीन धारणा पर बैठा है.  नगर पंचायत कोचस के कार्यपालक पदाधिकारी मनमानी तरीका से अनकंप्लीट कागज वाले एनजीओ को सफाई का ठेका देकर मजदूरों का आर्थिक शोषण किया जा रहा है. बिहार सरकार के न्यूनतम मजदूरी 304 हाय जबकि कार्यपालक पदाधिकारी मजदूरों को ₹277 भुगतान कर रहे हैं. यह बड़ा क्राइम है, इसके साथ ही साथ पीएफ का पैसा प्रत्येक माह मजदूरों से अधिक काट के कम जमा किया जा रहा है. यह बड़ा लूट का मामला वरीय अधिकारी को जिला अधिकारी अनुमंडल अधिकारी और श्रम विभाग के श्रम अधीक्षक को स्थानीय वीडियो और कार्यपालक पदाधिकारी को लिखित रूप से मजदूरों ने एक माह पहले दे चुका है.

इसके बावजूद भी कोई करवाई कल पालक पदाधिकारी और एनजीओ पर नहीं किया गया इसको देखते हुए कानून को लागू कराने के लिए न्यूनतम मजदूरी की बकाया राशि की भुगतान और पीएम में गड़बड़ी को दूर करने के लिए मांग को लेकर आज 7:0 9 2021 से मजदूरों का अनिश्चितकालीन धरना हुआ हड़ताल जारी हो गया है. इसकी पूरी जिम्मेवारी जवाबदेही प्रशासन की है. इस धरना को संबोधित ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ ट्रेड यूनियन न्यू के नेता अशोक बैठा संबोधित किए उन्होंने अपने संबोधन में बिहार सरकार को और प्रशासन को दोषी ठहराया कहा कि आज भी बिहार में न्यूनतम मजदूरी बहुत कम है उसके बावजूद भी अधिकारी नगर पंचायत में मजदूरों को कम मजदूरी न्यूनतम मजदूरी से भी कम भुगतान करके बड़ा क्राइम कर रहा है और पीएफ फंड अधिक काट के मजदूरों का पैसा का लूट करने एनजीओ और अधिकारी पर करवाई नहीं होना बिहार सरकार के मजदूर विरोधी होने का प्रमाण है मजदूरों को जबरजस्ती काम लिया जा रहा है और गाली गलौज तथा मनमानी तरीका से काम से हटा कर मजदूरों को आर्थिक और मानसी फड़कना शोषण किया जा रहा है.

इसके खिलाफ आज से नगर पंचायत कोचस के मजदूर अपने हाथ का अधिकार के लिए संघर्ष पर बैठे हैं पटना नगर निगम में आज से ही मजदूरों का अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हुआ है. बिहार में 92 से आज तक लालू सरकार और नीतीश सरकार सफाई कर्मियों की बहाली नहीं किया एनजीओ और ठेकेदारों को सिखा दे कर मजदूरों का शोषण कराया जा रहा है. आज मजदूरों का मांग है 10 वर्षों से काम कर रहे मजदूरों को अस्थाई रूप से सेवा में बहाल किया जाए और कम से कम 25000 महीना वेतन निर्धारित किया जाए और छठवां और सतवा वेतन दिया जाए दैनिक मजदूरों को 500 प्रत्येक दिन दैनिक मजदूरी न्यूनतम किया जाए सफाई कर्मियों की पेंशन निर्धारित किया जाए और बीएफ जमा नहीं करने वाले ठेकेदार और अधिकारियों पर करवाई किया जाए अनुकंपा पर सफाई कर्मियों के आश्रितों को नौकरी दिया जाए,सामूहिक बीमा कराया जाए.

प्रत्येक वर्ष दो सेट कपड़ा जूता दस्ताना मांस और सुरक्षा की सभी तरह की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए बकाया एरियल का भुगतान शीघ्र किया जाए यह सब मांग को लेकर सफाई कर्मियों का आज से हड़ताल और धरना जारी है हम इसे सपोर्ट हर तरफ से मदद के लिए तैयार है लुटेरे एनजीओ को भगाना है. मजदूरों को बचाना जरूरी है बिहार सरकार जब तक इस मांग को पूरा नहीं कर देती पटना नगर निगम से लेकर पूरे बिहार में नगर निगम नगर पंचायत नगर परिषद के सभी सफाई कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे इस सभा को संबोधित राजेंद्र प्रभाकर सुरेंद्र पासवान नथुनी राम कन्हैया राम राहुल कुमार ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *