अभी जारी रहेगा बारिश का दौर,मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट…

Spread the love

दिल्ली :- देश के कई राज्यों में अभी भी सामान्य से लेकर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजारत, विदर्भ, तमिलनाडु , पुड्डुचेरी और केरल में भी मध्यम बारिश होने की आशंका जताई है। मौसम विभाग की मानें तो इन राज्यों में हल्की से थोड़ी ज्यादा बारिश हो सकती है। आईएमडी ने इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मानसून की सक्रियता सितंबर के आखिरी दिन तक रहेगी और मानसून सितंबर के अंत तक तर-बतर करता रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार अभी एक सप्ताह तक रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार मानसून की मेहरबानी का कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बन रही मौसमी घटनाएं रही हैं।
मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पूर्वी यूपी, पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और केरल के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।
मानसून जाते-जाते  जमकर बरस रहा है। कई राज्यों में इस साल जमकर बारिश हुई है, दक्षिण और पश्चिम भारत में भी मानसून की बारिश ने लोगों को बड़ी राहत दी है, हालांकि कुछ राज्यों में भारी बारिश आफत बनकर भी बरसी है, जबकि अभी कुछ और दिन बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *