जिला अधिकारी ने पंचायत चुनाव को लेकर की समीक्षा बैठक

Spread the love

कोचस (रोहतास):-  जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह -जिला पदाधिकारी, रोहतास श्री धर्मेंद्र कुमार द्वारा आगामी अष्टम /नवम एवं दशम चरण में पंचायत आम निर्वाचन को जाने वाले तीन प्रखंडों क्रमशः दिनारा, कोचस एवं करगहर के निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा की। इस क्रम में जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा कई आवश्यक निर्देश संबंधित निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारियों तथा अन्य पदाधिकारियों को दिए गए।
विदित हो कि नवम चरण के दिनारा प्रखंड में कुल 21 पंचायत हैं जिनमें वार्डों की संख्या 297 है और सहायक मतदान केंद्रों सहित कुल मतदान केंद्रों की संख्या 305 है। वहीं कुल मतदाता 177784 हैं। वहीं अष्टम चरण के कोचस प्रखंड में कुल 14 पंचायत हैं जिनमें 174 वार्ड हैं। सहायक मतदान केंद्रों को लेकर कुल 185 मतदान केंद्र हैं और निर्वाचक की संख्या 105482 है।
ज्ञातव्य है कि अष्टम चरण के मतदान की तिथि 24 नवंबर है जबकि नवम चरण के मतदान की तिथि 29 नवंबर है एवं दशम चरण के मतदान की तिथि 8 दिसंबर है। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा कई आवश्यक निर्देश सभी उपस्थित पदाधिकारियों /कर्मियों को दिए गए।उक्त बैठक में सम्बंधित अनुमंडल पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी महोदय ने सभी निर्वाची एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया कि पार्टी डिस्पैच से पूर्व पेट्रोलिंग-कम कलेक्टिंग -पार्टी(pccp) का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए और आयोग द्वारा प्रदत्त ऐप के माध्यम से उनके लोकेशन और कार्यों की मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए।
ठंड के मौसम को लेकर 5:00 संध्या तक चलने वाले मतदान के दृष्टिगत, सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देश दिया गया की पंचायत वार आकलन करते हुए, जहां भी अतिरिक्त रोशनी की आवश्यकता हो वहां जेनसेट, पेट्रोमैक्स आदि की व्यवस्था निर्वाची पदाधिकारी द्वारा की जाए। ईवीएम सीलिंग में ,जिला पदाधिकारी महोदय ने निर्वाची पदाधिकारी को विशेष सावधानी बरतते हुए, फॉर्म 9 के अनुरूप व्यक्तिगत पर्यवेक्षण में सीलिंग कराने का निर्देश दिया। उसी प्रकार जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा कोचस प्रखंड में निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की गई। ज्ञातव्य है कि कोचस में अष्टम चरण में निर्वाचन होना है। कोचस प्रखंड में हाई स्कूल कोचस में पार्टी डिस्पैच सेंटर बनाया गया है। कोचस ब्लॉक में तीन थाने हैं। थानो से सम्बद्ध संवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से चौकसी बरतने का निर्देश जिलाधिकारी महोदय द्वारा दिया गया। कोचस प्रखंड में 14 ग्राम पंचायत और 28 सेक्टर है। ईवीएम के इंजीनियर्स के साथ मास्टर ट्रेनर्स को भी सम्बद्ध करने का निर्देश दिया गया ताकि आवश्यकता नुसार त्वरित कार्रवाई की जा सके।जिलाधिकारी महोदय ने सभी निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ को स्कूलों के सीआरसीसी तथा रसोईया के साथ बैठक कर उनके मोबाइल नंबरों को मतदान दलों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्थापित मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
निर्वाचन ड्यूटी से जो कर्मी अनुपस्थित पाए जाते हैं उन पर प्राथमिकी सहित कठोर कार्रवाई का निर्देश भी जिलाधिकारी महोदय द्वारा समीक्षा के क्रम में कार्मिक कोषांग प्रभारी को दिया गया।
इसके अतिरिक्त समीक्षा बैठक में कोचस बाजार से अतिक्रमण हटाने का निर्देश, पंचायत चुनाव के बाद, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत कोचस को दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *