शुभंकर, गगनजीत ने जमशेदपुर की अपनी सुनहरी यादों को साझा किया, जबकि टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप में पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट खिताब के लिए जोर लगाने को तैयार हैं करणदीप

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):- दिसंबर 15, 2021 : जमशेदपुर के बेल्डीह और गोलमुरी गोल्फ कोर्स में 16 से 19 दिसंबर, 2021 को होने वाले पीजीटीआई सीजन के अंतिम इवेंट टाटा स्टील टूर चैंपियनशिपके लिए सभी गोल्फरों के साथ-साथ गोल्फ प्रेमी भी पूरी तरह तैयार हैं।शुभंकर शर्मा (दो बार के यूरोपीय टूर विजेता), गगनजीत भुल्लर (8 बार के एशियाई टूर विजेता) और एस एस पी चौरसिया (4 बार के यूरोपीय टूर विजेता) जैसे भारतीय गोल्फ के कुछ सबसे बड़े नामों से सुसज्जित सितारे इस फील्ड के मुख्य आकर्षण होंगे। यूरोपियन टूर के ये सभी खिलाड़ी पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट से टॉप-60 खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।इस इवेंट की कुल इनामी राशि 1.5 करोड़ रुपये है। ऑर्डर ऑफ मेरिट की दौड़ भी अपने अंतिम चरण में प्रवेश कर गयी है और ऑर्डर ऑफ मेरिट चैंपियन के ताज के लिए कई दावेदार मैदान में हैं। भविष्य में एशियाई टूर में खेलने के लिए कई खिलाड़ी पीजीटीआई की मेरिट सूची के टॉप-10 में अपनी जगह पक्की करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

प्री-टूर्नामेंट फेवरेट में से दो खिलाड़ी, शुभंकर शर्मा और गगनजीत भुल्लर कुछ सुखद यादों के साथ जमशेदपुर आ रहे हैं, क्योंकि शर्मा ने स्टील सिटी में अपनी आखिरी उपस्थिति में 15वां टाटा ओपन 2016 जीता था, जबकि बाद भुल्लर गत चैंपियन है, जिसने पिछले साल कुल 24-अंडर 264 की आश्चर्यजनक जीत हासिल की थी।हाल ही में यूरोप में सीजन के अंत में तीन टॉप-10 और दो टॉप-20 फिनिश के साथ शुभंकर ने यूरोपीय टूर का अपना कार्ड बरकरार रखा है। शुभंकर के अनुसार, “मेरे पास जमशेदपुर की अद्भुत यादें हैं, क्योंकि मुझे 2016 और इवेंट जीतने के लिए लगाया गया मेरे आखिरी पुट की छवि स्पष्ट रूप मेरे दिमाग में है। यह तब मेरी सबसे बड़ी जीत में से एक थी। उम्मीद है कि 2016 में मैंने जो किया उसे मैं दोहरा सकूंगा।शुभंकर ने आगे कहा, “मैंने यहां दोनों कोर्स में खेल चुका हूं। यह अलग है, लेकिन मुझे यह पसंद है। दोनों कोर्स काफी अलग हैं। बेल्डीह में घनी हरियाली के कारण टूर्नामेंट फिनिश करना बहुत बड़ी बात है। यह फिनाले को बहुत रोमांचक बना देता है।हम टाटा स्टील के सहयोग के लिए, विशेष रूप से पिछले दो वर्षों में कठिन समय में उनके सहयोग के लिए बेहद आभारी हैं।

इस साल मेरा सीजन लंबा रहा क्योंकि मैं अप्रैल से अक्टूबर तक यूरोप में खेल रहा था। इस दौरान मैंने अपने और अपने खेल के बारे में काफी कुछ सीखा। मैं शुरुआत में अच्छा नहीं खेल रहा था, लेकिन जुलाई के बाद सब कुछ सामान्य हो गया। मैं वास्तव में खुश हूं कि मैंने खुद को अच्छी तरह से मैनेज किया। इससे मुझे अगले सीज़न के लिए बहुत आत्मविश्वास मिला है। गौरतलब है कि शर्मा वर्तमान में 285 पर दुनिया में सर्वोच्च रैंक वाले भारतीय हैं।गगनजीत ने कहा, “ऐसे गोल्फ कोर्स, वह भी पीजीटीआई का सबसे बड़ा टूर्नामेंट में वापस आना बहुत अच्छा लगता है, जहां आप जीत चुके हैं। जमशेदपुर मेरे दिल के बहुत करीब है, क्योंकि मेरे पिता पहले यहीं रहते थे। पिछले साल मैंने बहुत सारे पारिवारिक मित्र मेरे साथ थे और वे मेरे लिए चीयर कर रहे थे। पूरा वातावरण इलेक्ट्रिफाइंग और पॉजीटिव था। यहां वापस आकर बहुत खुशी हुई।यह एक अनूठा फॉर्मेट है और दो कोर्स के अनुकूल होना आसान नहीं है, तिस पर इसमें दो कोर्स के बीच 15 से 20 मिनट की ड्राइव भी जुड़ा है। जब आप दूसरे स्थान पर पहुँचते हैं तो आपको फिर से वार्म अप करने की जरूरत होती है। दोनों कोर्स काफी अलग हैं। बेल्डीह में छोटे, चौकोर, टेबल-टॉप ग्रीन्स हैं, करीब हिट करने वाले गोल्फर को वहां हमेशा फायदा होता है। गोलमुरी के पास कुछ पार-5 हैं, इसलिए आप वास्तव में इसके लिए प्रयास कर सकते हैं। तो कुल मिला कर यह एक अच्छा मिश्रण है।मैं टाटा ग्रुप का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। वे कई क्षेत्रों में अग्रणी रहे हैं और पीजीटीआई के साथ अपने सहयोग के माध्यम से भारत में प्रोफेसनल गोल्फ के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। मैं इस इवेंट और टूर के लिए टाटा ग्रुप को उनके सभी प्रकार के सपोर्ट के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

यह मेरे लिए एक मिक्स सीजन रहा है। मैंने वास्तव में कुछ इवेंट्स में अच्छा खेला हूं, लेकिन यूरोपियन टूर में कड़ी प्रतिस्पर्धा को देखते हुए मेरे स्कोर अच्छे नहीं थे। लेकिन मैं अपने शरीर को आकार में रख रहा हूं और अपने खेल पर काम कर रहा हूं, जिसमें कुछ स्विंग चेंज भी शामिल हैं। मैं निश्चित रूप से अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब पहुंच रहा हूं।इस सप्ताह इवेंट के अंत में ऑर्डर ऑफ मेरिट खिताब के विजेता पीजीटीआई में चार साल की छूट अर्जित करने के लिए तैयार है। इसलिए, खिताब के लिए दौड़ तीव्र है और विनिंग पर्स के रूप में 22,50,000 रुपये की इनामी राशि दांव पर है।2020-21 पीजीटीआई सीज़न में दो बार के विजेता चंडीगढ़ के करणदीप कोचर वर्तमान सीजन में 49,59,880 रुपये की कमाई के साथ ऑर्डर ऑफ़ मेरिट में शीर्ष पर हैं। बेंगलुरु के चिक्कारंगप्पा (46,04,630 रुपये), पुणे के ओलंपियन उदयन माने (36,22,275 रुपये), चंडीगढ़ के युवराज सिंह संधू (36,19,600 रुपये), बेंगलुरु के खलिन जोशी (35,89,208 रुपये) और कोलकाता के विराज मडप्पा (34,74,800 रुपये) उनके पीछे चल रहे हैं और मनी लिस्ट में अगले पांच स्थानों पर काबिज हैं।

करणदीप कोचर के पास 2019 पीजीटीआई सीजन में राशिद खान के रिकार्ड 66,27,650 रुपये की कमाई को तोड़ने का मौका है। उन्होंने कहा, ’पिछले दो महीने मेरे स्टैंडर्ड के अनुरूप नहीं रहे हैं। लेकिन मैंने पिछले दो हफ्तों में एशिया में अच्छा खेला और इससे मुझे एक बार फिर से चीजें ठीक करने में मदद मिली।मुझे लगता है कि इतने सारे दावेदारों के साथ इस हफ्ते ऑर्डर ऑफ मेरिट के लिए यह एक कठिन लड़ाई होगी। यह प्रोफेशनल्स के लिए दोनों गोल्फ कोर्स में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए एक अच्छी परीक्षा होगी। मेरा ध्यान कुछ गुणवत्तापूर्ण गोल्फ खेलने और सीजन का अंत बेहतर तरीके से समाप्त करने के लिए एक साथ चार अच्छा राउंड खेलने पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *