सीनियर सिटीजन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन 14567 जारी की गई है:- उपायुक्त….

Spread the love

सरायकेला खरसावां:- जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त  अरवा राजकमल के अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक विशेष बैठक आयोजित कई गई। बैठक में उपायुक्त  अरवा राजकमल ने जानकारी देते हुए बताया की बुजुर्गों की समस्याओं पर तेजी से ध्यान देने, उनके संरक्षण के उद्देश्य से वरिष्ठ नागरिकों के सहायतार्थ भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय एल्डर हेल्पलाइन नम्बर 14567 की शुरुआत की गयी है, जिसका मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों तक पहुँच बनाना एवं उन्हें आवश्यकतानुरूप उचित व आवश्यक सहयोग प्रदान करना है , उपायुक्त ने कहा कोई भी बुजुर्ग इस एल्डर हेल्पलाइन नंबर 14567 पर कॉल कर अपने समस्याओं का समाधान आसानी से पा सकते हैं। आगे उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि इस हेल्पलाइन पर पेंशन मुद्दों, कानूनी मुद्दों, स्वास्थ्य एवं चिकित्सीय सहायता एवं अन्य मुद्दों पर मुफ्त जानकारी ली जा सकेगी. यह एल्डर हेल्प लाइन नंबर वरिष्ठ नागरिकों को भावनात्मक रूप से समर्थन देता है और यहां तक कि दुर्व्यवहार के मामलों में मदद करता है और बेघर बुजुर्गों को राहत प्रदान करता है।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने बुजुर्गों के संरक्षण हेतु कई बिन्दुओ पर सुझाव देते हुए सेंटर हेल्पलाइन नंबर के व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा सभी संबंधित विभागीय पदाधिकारी एवं कर्मचारी को आपसी समन्वय स्थापित कर सहयोग के उद्देश्य से कार्य करने की बात कही। इस दौरान उपायुक्त ईयर बा राजकमल ने बुजुर्ग सदस्यों को कोविड-19 टीकाकरण की जानकारी ले शतप्रतिशत बुजुर्ग लाभुकों को कोविड टिका से अच्छा जीत करने की अपील की।

इसके अलावे बैठक में उपस्थित समर्थ ऐल्डर केयर सस्था संस्थान से प्रशिक्षकों श्री राजीव रंजन दुबे, सोहराब खान, अंजना किंडो तथा मोहित कुमार के द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बिंदुवार जानकारी साझा कई इस दौरान बताया गया कि एक आंकड़े के मुताबिक भारत में 2050 तक वरिष्ठ नागरिक लगभग 20 प्रतिशत हो जाएंगे यानी उनकी आबादी 300 मिलियन से ज्यादा होने की संभावना है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कई देशों की आबादी इस संख्या से कम है. इस आयु वर्ग के लोगों को मानसिक, भावनात्मक, वित्तीय, कानूनी और शारीरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और महामारी ने इन परेशानियों को और ज्यादा बढ़ा दिया है। इस कठिन समय में वरिष्ठ नागरिकों को मदद देने के लिए एल्डर लाइन शुरू की गई है। अब तक, 17 राज्यों ने एल्डर लाइन खोल दी है और अन्य राज्य भी कतार में हैं। पिछले 4 महीनों में 2 लाख से ज्यादा कॉल मिले हैं और 30,000 से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों को सेवा दी जा चुकी है।

उक्त बैठक में उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त  प्रवीण कुमार गागराई, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला  राम कृष्ण कुमार, DSWO, ADDS सभी BDO एवं अन्य उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *