वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला खेल संचालन समिति की बैठक की गई आहुत.

Spread the love

जमशेदपुर :- पश्चिमी सिंहभूम जिला दंडाधिकारी-सह-जिला उपायुक्त  अनन्य मित्तल व पुलिस अधीक्षक  अजय लिंडा के संयुक्त अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला खेल संचालन समिति की बैठक आहुत की गई। जिसमें आईटीडीए परियोजना निदेशक अमित प्रकाश, जिला शिक्षा पदाधिकारी  निरजा कुजूर, जिला शिक्षा अधीक्षक  अनिल कुमार, जिला खेल पदाधिकारी सुश्री रूपा रानी तिर्की, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  आलोक कुमार के द्वारा बैठक में भाग लिया गया। उक्त बैठक में वर्तमान में वायरस संक्रमण के प्रसार व रक्षार्थ आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी कोविड-19 प्रोटोकॉल समाप्ति के उपरांत जिले में सहाय योजना के तहत विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन शुरू करने, चाईबासा शहर स्थित इंडोर स्टेडियम में स्वीकृत बैडमिंटन डे बोर्डिंग सेंटर का क्रियान्वयन तथा बंदगांव में हॉकी डे बोर्डिंग सेंटर खोलने के प्रस्ताव को संचालन समिति से स्वीकृत कर खेल निदेशालय भेजने से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

बैठक उपरांत उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि वर्तमान में जारी कोविड-19 गाइडलाइन शिथिल होने के बाद जिले में सहाय योजना अंतर्गत खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया जाना है के आलोक में राज्य स्तर से खिलाड़ियों के लिए जर्सी एवं आवश्यक स्पोर्ट्स किट जिला को प्राप्त हो चुका है। उन्होंने बताया कि सहाय योजना अंतर्गत सर्वप्रथम प्रखंड और जिला स्तर पर फुटबॉल तत्पश्चात हॉकी, वॉलीबॉल एवं एथलीट प्रतियोगिता का संचालन किया जाना है। उन्होंने निर्देशित किया कि उक्त खेलों का आयोजन संबंधित क्षेत्र में लगने वाले हाट बाजार दिवस को किया जाए तथा आयोजन स्थल पर नुक्कड़ नाटक टीम के द्वारा सरकार द्वारा संचालित सभी जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार दर्शकों के बीच सुनिश्चित किया जाए। चाईबासा शहर स्थित इंडोर स्टेडियम में स्वीकृत बैडमिंटन डे बोर्डिंग सेंटर के संबंध में उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि उक्त सेंटर में 20-20 बालक-बालिका खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा तथा इसके लिए दोनों वर्गों में अलग-अलग कोच की नियुक्ति भी की जानी है। सेंटर में चयन के उपरांत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बालक-बालिका को ₹500 राशि के साथ स्पोर्ट्स किट भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इस संदर्भ में उपायुक्त के द्वारा निर्देशित किया गया कि खेल निदेशालय के गाइडलाइन के आलोक में कोच एवं खिलाड़ियों के चयन के लिए यथाशीघ्र समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित करवाया जाए ताकि गाइडलाइन समाप्ति के उपरांत यथाशीघ्र सेंटर को क्रियान्वित किया जा सके।

उपायुक्त के द्वारा बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक एवं जिला खेल पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिले के प्रत्येक प्रखंड में खेल एवं खिलाड़ियों को बेहतर माहौल उपलब्ध करवाने के लिए स्पोर्ट्स सेंटर खोलने की कार्रवाई के तहत 1 सप्ताह के भीतर प्रखंड से न्युनतम 2 विद्यालयों का प्रस्ताव जो डे बोर्डिंग सेंटर खोलने की अहर्ता को पूरा करते हैं से संबंधित सूची भी खेल निदेशालय को अग्रसारित किया जाए। उन्होंने खेल पदाधिकारी को निर्देशित किया कि जिला अंतर्गत प्राप्त स्पोर्ट्स किट को संबंधित प्रखंडों में भेजा जाए एवं जिला स्तर से बैठक आयोजित कर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को इस निमित्त अवगत करवा दिया जाए ताकि जिला अंतर्गत बेहतर एवं व्यवस्थित माहौल में खेल गतिविधियां संचालित की जा सके। बैठक में जगन्नाथपुर एवं बंदगांव स्थित पुराने स्टेडियम के जीर्णोद्धार, खेल विभाग से प्राप्त स्पोर्ट्स किट के सुरक्षित भंडारण हेतु भंडार गृह एवं डे बोर्डिंग सेंटर खोलने से संबंधित सभी आधारभूत संरचनाओं के निर्माण का आकलन करवाते हुए खेल संचालन समिति से स्वीकृति उपरांत प्रस्ताव को खेल निदेशालय भेजने के लिए खेल पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *