उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में डिस्टिक माइनिंग टास्क फोर्स की बैठक संपन्न

Spread the love

सरायकेला खरसावां:- समहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त श्री अरवा राजकमल एवं पुलिस अधीक्षक श्री आनंद प्रकाश की संयुक्त अध्यक्षता में डिस्ट्रिक माइनिंग टास्क फाॅर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने सर्वप्रथम पूर्व के बैठक में दिए गए दिशा नेदेशो के अनुपालन का समीक्षा किया।

इस दौरान उपायुक्त ने जिले में सभी बालू घाट एवं संचालित घाटों की जानकारी ली। तथा अवैध खनन करने वाले के विरुद्ध अभियान के तहत औचक निरिक्षण कर बिना चलाने के बालू या पत्थर ले जा रहें वाहनों पर नियमसंगत कार्रवाई सुनिश्चित करने के निदेश दिए।

बैठक में जिला खनन पदाधिकारी श्री सन्नी कुमार के द्वारा अवैध खनन के विरुद्ध किए गए कार्रवाई एवं अवैध खनन के विरुद्ध किए जा रहे निरीक्षण की जानकारी दिया गया। उन्होंने बताया इस माह में सभी 08 वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है जिसमे 06 वाहन से 2, 90, 000 का जुर्माना वसूला गया है वही एक मामले में प्राथमिकी दर्ज कि गई है।

उपायुक्त ने अवैध खनन को रोकने के उदेश्य से बंद पडे बालू स्टॉक यार्ड को प्रारम्भ करने तथा स्टाक यार्ड का निरिक्षण कर स्टॉक कि मात्र, उठाव, अन्य कागजातों तथा सीसीटीवी कैमरे का जायजा लेने के निदेश दिए। उन्होंने कहा रियल स्टेट, NH निर्माण समेत अन्य बड़े संरचनाओं के निर्माण में उपयोग किए जा रहें बालू/पत्थर कि जानकारी ले साथ ही अन्य जिले या राज्य से जुड़ने वाले सड़को में अभियान चला नियमसंगत करवाई सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सपड़ा में अवैध बालू उठाव की प्राप्त सूचना को गंभीरता से लेते हुए औचक निरिक्षण कर नियम संगत कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा सपड़ा गम्हरिया-आदित्यपुर क्षेत्र में अवैध खनन को रोकने हेतु इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट स्थापित करें जहां मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल एवं वन विभाग के कर्मी/बल उपस्थित होंगे। उपायुक्त ने कहा उपलब्ध संसाधनों तथा में टेक्नोलॉजी जैसे ड्रोन के माध्यम से बालू /पत्थर उठाव क्षेत्र एवं मुख्य सड़को पर नजर रखे। इस दौरान उपायुक्त ने कहा सरायकेला के मुड़कुम पंचायत, राजनगर सरायकेला के तितिरबीला एवं मिर्ची चढ़ा में अवैध खनन कि सूचना प्राप्त हो रही है जिसपर संयुक्त रूप से औचक निरिक्षण कर करवाई सुनिश्चित करें।

बैठक में उपस्थित पुलिस अधीक्षक श्री आनंद प्रकाश ने प्राप्त शिकायतों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए सभी सम्बंधित विभागीय पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को संयुक्त रूप से अभियान चला अवैध खनन के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने के बात कहीं। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से अवैध रूप से बालू या पत्थर के उठाव कि सूचना पर त्वरित करवाई सुनिश्चित करें।

बैठक में उपस्थिति- बैठक में उपरोक्त के अलावा अपर उपायुक्त श्री सुबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला श्री राम कृष्ण कुमार, जिला खनन पदाधिकारी श्री सन्नी कुमार एवं अन्य सम्बंधित पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *