गायत्री परिवार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):- अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर झारखंड प्रांत के सभी 24 जिलों में “आओ गढें संस्कारवान पीढ़ी “अभियान के अंतर्गत पुंसवन संस्कार को जन-जन तक पहुंचाने का अभियान छेड़ा जा रहा है इसके अंतर्गत गायत्री परिवार टाटानगर का प्रज्ञा महिला मंडल द्वारा बिष्टुपुर स्थित श्रीकृष्णा संस्थान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया जिसका थीम था पुंसवन संस्कार(गर्वोत्सव संस्कार) इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. रेखा सिंह गनियोलॉजी चीफ मेडिकल सर्विस टिनप्लेट हॉस्पिटल ,विशिष्ठ अथिति के रूप में श्रीमती मंजू ठाकुर प्रमुख (C.B.M.D jharkhand ,Bihar ).,निमिषा सिंह वकील अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार संगठन ,श्रीमती दीप्ती सिंह (पर्यावरण प्रवक्ता )डॉ. पुष्कर बाला एवं समाजसेवी श्रीमती सपना यादव जी उपस्थित रहीं । इस आयोजन में जमशेदपुर शहर के 200 चुनिंदा बहनों ने भाग लिया और इस विषय पर अपने सुझाव रखे कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से हुआ।कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रज्ञा महिला मंडल के पूर्व अध्यक्ष श्रीमति जसवीर कौर ने तथा मंच संचालन जिला महिला प्रतिनिधि मंजू मोदी नें किया ।अपने अध्यक्षीय भाषण में बहन श्रीमती जसवीर कौर ने सभी अथितियों एवं उपस्थित बहनों का स्वागत करते हुए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दीं ।
युग संगीत बहन रक्षंदा एवं अनिता लाल ने प्रस्तुत किया ,वही नृत्य प्रस्तुति सृष्टि एवं गरिमा ने किया । उद्बोधन के क्रम में जय लक्ष्मी बहन एवं शशि बहन ने महिला दिवस , महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखे तो वही पुंसवन संस्कार की विस्तृत जानकारी प्रोजेक्टर मल्टी मीडिया के जरिए बहन रूबी शर्मा एवं बिंदेश्वरी देवी ने रखा । उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि आज भी संभव है कि हम अपनी गर्भ में देव् मानवों को गढ़ सकती है।इसके लिए आओ गढ़ें संस्कारवान पीढ़ि को अधिक से अधिक जानें एवं उस बिधा को अपनाएं । सम्मानित अथितियों ने महिला दिवस की सार्थकता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आज की महिला हर खेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है । महिला शसक्त बनकर हीं समाज को शसक्त बना सकती है । बहन जसवीर कौर ने बताया कि गायत्री परिवार नारी शसक्तीकरण की दिशा सदैव अग्रणी भूमिका में रहा है । वेदमूर्ति तपोनिष्ठ पंडित श्रीराम शर्मा जी ने अपने सप्त आंदोलन में नारी जागरण को प्रमुख अभियान का स्वरूप प्रदान किया है ।गायत्री परिवार की ब्रह्मवादिनी बहनें बड़ी बड़ी मंचों से 24,51,108 कुंडीय यज्ञ सम्पन्न करा रहीं है ,तथा आध्यात्मिक जगत के वैज्ञानिकों (ऋषि ,मुनियों) के ज्ञान को जन जन तक पहुंचा रहीं है ।कार्यक्रम के अंत मे सवश्रेष्ठ कार्य करने वाली बहनों को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन प्रज्ञा महिला मंडल के संयोजक बहन रेखा शर्मा ने किया इस आयोजन को सफल बनाने में महिला मंडल जमशेदपुर की सभी बहनों ने अपना योगदान दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *