नुक्कड नाटक के जरिये नक्सलियों को मुख्य धारा से जोड़ने की हो रही कोशिश , ग्रामीण एसपी नाथु सिंह मीणा ने कहा :- मुख्य धारा से जुड़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें

Spread the love

जमशेदपुर:- एसएसपी डॉ. एम तमिल वाणन और ग्रामीण एसपी नाथू सिंह मीना के संयुक्त पहल पर पश्चिम बंगाल सीमा से सटे नक्सलियों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिये भटके राही नुक्कड़ नाटक का मंचन गांवों में किया जा रहा है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में इस तरह की पहल की जा रही है । जिस थाना क्षेत्र में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया जा रहा है वहां पर मुख्य रूप से वहां के थाना प्रभारी भी मौजूद रहते हैं। मुख्य धारा से नक्सली अगर जुड़ जाते हैं तो उन्हें किस तरह की सुविधायें सरकार की ओर से दी जायेगी इस बात की जानकारी भी नाटक के दौरान दी जाती है।
नुक्कड़ नाटक का मंचन करने में इंद्रधनुष संस्था के कलाकार भी अपना सहयोग दे रहे हैं । नुक्कड़ नाटक के दौरान नक्सल क्षेत्र की गतिविधियों से गांव के लोगों को रू-ब-रू कराने का प्रयास किया जा रहा है ।
पश्चिम बंगाल सीमा से सटे बोड़ाम, पटमदा, एमजीएम, घाटशिला, गालुडीह, धालभूमढ़ आदि थाना क्षेत्रों में भटके राही नुक्कड़ नाटक का मंचन किया जा रहा है । जिसका रिस्पांस भी अच्छा मिल रहा है । नुक्कड़ नाटक के दौरान सामुदायिक पुलिसिंग के तहत खेलकूद का भी आयोजन किया जाता है और विजयी प्रतियोगियों के बीच पुरस्कार का भी वितरण किया जाता है।

जिले के ग्रामीण एसपी नाथू सिंह मीना का कहना है कि सामुदायिक पुलिसिंग के तहत पश्चिम बंगाल सीमा से सटे इलाके में भटके राही नुक्कड़ नाटक का मंचन किया जाता है। इसके माध्यम से नक्सलियों को प्रेरणात्मक संदेश देने का काम किया जाता है। नक्सली अगर मुख्य धारा से जुड़ते हैं तो उनका स्वागत भी किया जाता है। आम लोग भी नक्सल गतिविधियों की सूचना थाने पर जाकर दे सकते हैं । अब मिलकर चलने का समय आ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *