लौहनगरी के हरि सिंह राजपूत का नाम वर्ल्ड ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड में दर्ज, मानवसेवा व सर्वसमाज को साथ लेकर चलना ही जीवन का उद्देश्य-हरि सिंह राजपूत

Spread the love

जमशेदपुर :- लौहनगरी की युवाओं की ऊर्जावान संस्था वॉइस ऑफ ह्यूमैनिटी के संस्थापक सह टाटा स्टील के इंजीनियर पद में कार्यरत हरि सिंह राजपूत का नाम विभिन्न विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर व निरन्तर सेवा देने के लिए वर्ल्ड ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड (विश्व के महानतम रिकॉर्ड्स-भारत संस्करण) में नाम दर्ज किया गया । ज्ञात हो कि 2015 से हरि सिंह राजपूत अपने टीम के सदस्यों के साथ मिशन अन्नपूर्णा अभियान के माध्यम से रोजाना रात को पार्टी व अन्य कार्यक्रमों के बचे खाने को एकत्रित कर अब तक करीब 4 लाख से ज्यादा लोगो के खाने को बर्बाद होने से पहले जरूरतमन्दों तक पहुंचाया है जिससे बचे खाने को फेकने भी नही पड़ते व फुटपाथ पर सोने वाले सैकड़ो जरूरतमंद व दिव्यांग लोगो को भूखा भी नही सोना पड़ता,ऐसा कर उन्होंने एक मिशाल कायम की है ।

लॉकडाउन के वक्त भी लगातार 76 दिन टीम के सदस्यों के साथ रोजाना स्लम में रहने वाले हजारों रोज कमाने खाने वाले व फुटपाथ पर रहने वाले लोगों के बीच करीब 1.5 लाख लोगों तक कच्चा राशन व खाने की व्यवस्था कर मदद की थी साथ ही अब तक करीब 3000 से ज्यादा लोगो की इलाज के वक्त तत्कालीन रक्त दिला कर मदद पहुचायी है,साथ ही गरीबो के इलाज करवाने में भी लगातार सक्रिय रहते है । हरि अपना ज्यादातर समय जरूरतमन्दों की सेवा में लगाते है और पिछले 7 सालों से स्लम में रहने वाले रिकॉर्ड जो प्रमाणीकरण के साथ दुनिया भर के असाधारण रिकॉर्ड्स को सूचीबद्ध और सत्यापित करता है द्वारा हरि सिंह राजपूत का नाम वर्ल्ड ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड्स में दर्ज कर प्रशसित पत्र व मेडल भेज कर सम्मानित किया । हरि अपने सारे कार्यो का श्रेय अपने माता पिता व वॉइस ऑफ ह्यूमैनिटी संस्था के हर एक सदस्यों को दी है । हरि ने कहा कि ये गौरवान्वित पल है हम सभी के लिए और ऐसे बड़े सम्मान मिलने के बाद समाजिक जिम्मेदारी और बढ़ जाती है जिसे आगे भी पूरा करने का अपना हर प्रयास करते रहेंगे ।

पूर्व में मिल चुके है कई राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय सम्मान-

राष्ट्रिय पुरस्कार मानव रत्न सम्मान,भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने भी भारत पॉजिटिव शो में हरी की इंटरव्यू ले चुके है,साथ ही सर्वश्रेस्ट मानव सेवा सम्मान,हंगर हीरो अवार्ड,रियल हीरो अवार्ड,टाटा स्टील के टी वी नरेंद्रन भी सम्मानित कर चुके है और साथ ही शहर के 50 से ज्यादा जगहों में सम्मानित किया जा चूका है,अभिनेता सोनू सूद भी वीडियो जारी कर व प्रशसित पत्र भेज बढ़ाया है मनोबल ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *