टाटा स्टील लिमिटेड एवं टाटा स्टील यूरोप को वर्ल्डस्टील ने 2022 स्टील सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस के रूप में किया सम्मानित, लगातार पांचवें वर्ष प्राप्त किया वैश्विक सम्मान

Spread the love

मुंबई:- वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन ने टाटा स्टील लिमिटेड एवं टाटा स्टील यूरोप को ‘2022 स्टील सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस’ के रूप में सम्मानित किया है। वर्ष 2018 में इस सम्मान के शुभारम्भ से लेकर अब तक लगातार 5 वर्षों तक टाटा स्टील इंडिया एवं टाटा स्टील यूरोप प्रत्येक वर्ष चैंपियन रहे हैं।  यह प्रतिष्ठित सम्मान टाटा स्टील के एक विश्वस्तरीय स्टील उत्पादक के रूप में अपने नेतृत्व को बनाए रखने के प्रयासों को स्वीकृति प्रदान करता है, जो सस्टेनेबिलिटी के सिद्धांतों के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन ने वर्ष 2021 में  दस कंपनियों को उनके कार्यों के लिए स्टील सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस के रूप में सम्मानित किया है।

श्री टी. वी. नरेंद्रन, सीईओ एवं एमडी, टाटा स्टील  ने कहा: “हम लगातार पांचवें वर्ष वर्ल्डस्टील द्वारा सस्टेनेबिलिटी चैंपियन के रूप में सम्मानित किए जाने पर गौरवान्वित हैं। टाटा स्टील में, इनोवेशन एवं जिम्मेदारी एक सस्टेनेबल उद्यम का निर्माण करने और बेहतर भविष्य के लिए संभावनाओं को तलाशने का मूल मंत्र है। ऐसे में एक ओर जहां हमने उत्सर्जन को कम करने, संसाधन दक्षता बढ़ाने, कम लागत वाली स्वच्छ ऊर्जा तक पहुंच बनाने और सर्कुलर इकोनॉमी समाधान प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में निवेश किया है, वहीं हम नए मानदंडों को स्थापित करते हुए सस्टेनेबिलिटी कि दिशा में उद्योग में अग्रणी बनने के प्रति दृढ़ हैं।”

इसी वर्ष के प्रारम्भ में मार्च में, टाटा स्टील को सतत विकास एवं सर्कुलर इकोनॉमी के प्रति अपनी पहल एवं प्रतिबद्धता के लिए वर्ल्डस्टील के 2022 सस्टेनेबिलिटी चार्टर के सदस्य के रूप में चुना गया था। टाटा स्टील विभिन्न प्रकटीकरण प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने सस्टेनेबिलिटी प्रदर्शन को पारदर्शी रूप से प्रकट करने में अग्रणी रही है। कंपनी वर्ष 2001 से ग्लोबल रिपोर्टिंग इनिशिएटिव (जीआरआई) फ्रेमवर्क (भारत में पहली कंपनी) का पालन करते हुए सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट प्रकाशित कर रही है। वित्त वर्ष 2015-16 में, टाटा स्टील इंटरनेशनल इंटिग्रेटेड रिपोर्टिंग फ्रेमवर्स (आईआईआरसी) के माध्यम से इंटिग्रेटेड रिपोर्टिंग प्रस्तुत करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई। डाउ जोंस सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स ने टाटा स्टील को वैश्विक स्तर पर शीर्ष 10 स्टील कंपनियों में शुमार किया है। कंपनी को जीएचजी उत्सर्जन कम करने और अपनी आपूर्ति श्रृंखला में जलवायु-परिवर्तन के जोखिमों से निपटने की पहल के लिए, “ए” का दर्जा प्रदान किया गया है  तथा सीडीपी, जो कि एक वैश्विक पर्यावरणीय गैर-लाभकारी चैरिटी है, के द्वारा 2021 ‘सप्लायर एंगेजमेंट लीडर’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। टाटा स्टील को वर्ल्डस्टील द्वारा  ‘ ऑक्यूपेशनल हेल्थ मैनेजमेंट’ श्रेणी के तहत अपनी ‘सेफ्टी एंड हेल्थ एक्सलेंस’ के लिए भी सम्मानित किया गया था।

सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस सम्मान के लिए जीतनेवाली प्रविष्टियों का मूल्यांकन सामग्री दक्षता, पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली, समय की बर्बादी, चोट आवृत्ति दर, कर्मचारी प्रशिक्षण, नई प्रक्रियाओं एवं उत्पादों में निवेश, आर्थिक मूल्य वितरण जैसे सस्टेनेबिलिटी संकेतकों पर उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर किया जाता है। इसके अलावा, कंपनियां वर्ल्डस्टील के डेटा संग्रह कार्यक्रम को लाइफ साइकिल इन्वेंटरी (एलसीआई)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *