टाटा स्टील फाउंडेशन आदिवासियों की सदियों पुरानी बुनाई तकनीकों को दे रहा प्रोत्साहन

Spread the love

                                              – वीवर्स रेसिडेंसी कार्यक्रम का हुआ समापन –
जमशेदपुर(संवाददाता ):- जनजातीय बुनाई तकनीकों के समृद्ध कौशल और शिल्प की विरासत तथा महत्व को उजागर करने के लिए देश भर के बुनकर एक मंच पर साथ आए हैं।छह राज्यों के 37 बुनकर यहां ट्राइबल कल्चर सेंटर में आयोजित पांच दिवसीय बुनकरों के आवासीय कार्यक्रम में बुनाई परंपराओं और हथकरघा के संरक्षण और पुनरुद्धार की दिशा में काम करने के लिए एकत्र हुए, जिसका आज यहां समापन हुआ।10 आदिवासी समुदायों से ताल्लुक रखने वाले बुनकरों ने कपड़े के अनूठे वस्त्र बनाने के लिए सहयोग किया है जो भारत में वर्षों से प्रचलित 13 बुनाई तकनीकों को दर्शाता है।बुनकरों के पास काम का एक स्थापित निकाय और एक अभ्यास है जो जटिल कथाओं के सृजन के लिए उपयोग की जाने वाली बुनाई तकनीकों के अर्थ और आउटरीच को दर्शाता है और उन्हें शामिल करता है, जो उनके कपड़ों में नवीन पहचान पैटर्न के साथ परिलक्षित होता है।


पूरे भारत के सभी अलग-अलग बुनकरों द्वारा एक साथ बुने गए कपड़े का एक उत्कृष्ट नमूना, रेसिडेंसी के उल्लेखनीय परिणामों में से एक था। टोडा कढ़ाई, डोंगरिया और दुरुआ बुनाई, संथाल और बोंडा बुनाई पर कई दिलचस्प कार्यशालाएं आयोजित की गईं। प्रकृति, प्राकृतिक रंग और बुनाई के साथ सह-निर्माण पर एक कार्यशाला ने बुनकरों को एक दिलचस्प सत्र में संलग़ किया।रेसिडेंसी में बुनकरों के बीच क्रॉस-लर्निंग के साथ जुड़े एक तल्लीन अनुभव और बुनाई के कार्य के माध्यम से सांस्कृतिक पहचान का आंकलन करने का प्रयास किया गया है।जनजातीय पहचान फाउंडेशन के लिए जुड़ाव के एक अभिन्न स्तंभ का निर्माण करता है और इसमें बुनने वाले प्रमुख तत्वों में से एक है संवाद, जो दुनिया भर के आदिवासी समुदायों को एक मंच पर लाने और उनके विकास से जुडी चुनौतियों के लिए समाधान विकसित करने के लिए एक इकोसिस्टम है। रेसिडेंसी, संवाद 2022 के लिए नियोजित वार्षिक कहानी का एक हिस्सा था।


नवंबर, 2021 में, एक आठ-दिवसीय आर्टिसन्स रेसिडेंसी की भी मेजबानी की गई, जहाँ देश भर के कलाकारों ने एक अद्वितीय कैनवस बनाने के लिए भाग लिया था। रेसिडेंसी के दौरान, 7 राज्यों से 9 जनजातियों के 21 आदिवासी कलाकारों द्वारा 11 आदिवासी कला रूपों से युक्त कैनवस बनाए गए। टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा आयोजित आर्ट रेसिडेंसी के दौरान प्रत्येक कैनवास पर प्रकृति की प्रेरणा अंकित थी, जिन्हें कैनवास पर उकेरा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *