केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का एलान किया, पेट्रोल पर 9.5, डीजल पर 7 और LPG पर 200 रुपये प्रति गैस की कीमतों को काम करने का लिया फैसला. कीमते आज रात से प्रभावित होगी

Spread the love

नई दिल्ली (एजेंशी) : केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देते हुए शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए कहा, हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं. इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. इससे सरकार के राजस्व पर हर साल करीब एक लाख करोड़ रुपये का भार आएगा. ईंधन के अलावा सरकार ने महंगे गैस सिलेंडर खरीदने वालों को भी राहत दी है और उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने का फैसला किया है. इसका एलान करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, “हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे. इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी.

निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा है कि जब से केंद्र में पीएम मोदी की सरकार आई है हम गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं. हमने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कुछ कदम उठाए हैं. इसका नतीजा ये निकला है कि हमारे कार्यकाल में औसत महंगाई पिछली सरकार से कम ही रही है. उन्होंने कहा है कि दुनिया इस वक्त मुश्किल वक्त से गुज़र रही है. विश्व कोरोना महामारी से उबर ही रहा था कि यूक्रेन संकट आ खड़ा हुआ, जिससे सप्लाइ चेन और कई सामानों की शॉर्टेज हुई है. इसके कई देशों में महंगाई और आर्थिक संकट पैदा हुए हैं.

वित्त मंत्री ने कहा कि हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं,  जहां हमारी आयात निर्भरता ज्यादा है. इससे तैयार उत्पादों की लागत में कमी आएगी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता ठीक करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

एलान के बाद कांग्रेस ने मोदी सरकार पर पलटवार किया है. कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट किया, “वित्त मंत्री जी, आज पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर है. आपने कहा है कि कीमतें 9.50 रुपये प्रति लीटर कम होंगी. 21 मार्च 2022 यानी 60 दिनों पहले पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर थी. 60 दिनों में आपने पेट्रोल की कीमतें 10 प्रति लीटर बढ़ाईं और अब 9.50 रुपये प्रति लीटर कम कर दीं. लोगों को मूर्ख मत बनाओ.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *