रामनगर पार्क में सामूहिक वृक्षारोपण अभियान

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):-5 जून 2022, विश्व पर्यावरण दिवस पर, टाटा स्टील यूआईएसएल ने रामनगर पार्क (कदमा) में एक बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण का आयोजन किया। जमशेदपुर के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों और खंडों द्वारा आज पार्क में केवल एक पृथ्वी की थीम को मनाने के लिए 300 सागौन के पौधे लगाए गए और हम मिलकर पर्यावरण की रक्षा, पुनर्जीवित और कायाकल्प कर सकते हैं। सागौन के पौधे लगाने का कारण यह है कि एक पूर्ण विकसित सागौन का पौधा वातावरण से लगभग 3.70 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर सकता है और लगभग 5.35 ग्राम / वर्गमीटर पत्ती की सतह की धूल एकत्र कर सकता है, यह कीट जैव विविधता और मिट्टी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संरक्षण। सागौन के पेड़ जैविक फिल्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं, बड़ी संख्या में वायुजनित कणों को हटा सकते हैं और इसलिए वातावरण में हवा की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं

श्रीमती ममता प्रियदर्शी, डीएफओ, दलभूम, श्री विजय मूनका, अध्यक्ष, सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स, श्री एस पी सिंह, वरिष्ठ नागरिक मंच, प्रेस और मीडिया के हमारे सभी दोस्तों के साथ इस अवसर पर उपस्थित थे। तरुण डागा, प्रबंध निदेशक धनंजय मिश्रा, दीपक कामथ, वीपी सिंह, अमन चोढा, नीरज सिंह के साथ टीम टाटा स्टील यूआईएसएल के सभी वरिष्ठ अधिकारी और अधिकारी वहां मौजूद थे।इस अवसर पर बोलते हुए टाटा स्टील यूआईएसएल के प्रबंध निदेशक तरुण डागा ने हमारे समुदाय के विभिन्न वर्गों के सभी प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया जो वृक्षारोपण के लिए वहां मौजूद थे और उन्हें आश्वासन दिया कि कंपनी शहर के हरित आवास के संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

ममता प्रियदर्शी, डीएफओ ने विश्व पर्यावरण दिवस पर रामनगर में सामूहिक वृक्षारोपण अभियान आयोजित करने के लिए कंपनी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने वृक्षारोपण, संरक्षण और वृक्षों के संरक्षण के महत्व के बारे में बताया और यह भी बताया कि हम जो पेड़ लगाते हैं उसकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेना कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने केवल एक पृथ्वी के विषय पर भी बात की और 50 साल बाद इस विषय को फिर से क्यों लिया गया।

रामनगर पार्क 4 एकड़ में फैला है जिसमें 350 मीटर का वॉकर ट्रैक, योगा प्लेटफॉर्म, रोशनी के लिए 2 हाई मास्ट, 8 गार्डन बेंच, शौचालय और पार्किंग जैसी सुविधाएं हैं। टाटा स्टील यूआईएसएल ने पार्क के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए कुल 500 सागौन के पौधे और 500 विभिन्न प्रकार के ताड़ के पेड़ लगाने की योजना बनाई है। नाले के किनारे ताड़ और फूलों के पेड़ के साथ 3 स्तरीय वृक्षारोपण भी होगा और इस नाले के पानी का उपयोग पार्क की सिंचाई के लिए किया जाएगा।

टाटा स्टील यूआईएसएल, आज वहां मौजूद सभी लोगों का धन्यवाद। डीएफओ मैडम और उनकी टीम, फ्रेंड्स ऑफ प्रेस एंड मीडिया, एससीसीआई और सीनियर सिटीजन फोरम के सदस्य, स्थानीय प्रशासन के अधिकारी, टाटा स्टील यूआईएसएल के अधिकारी जिन्होंने आज के सामूहिक वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *