“अग्नि-पथ” पर नौजवान , देश के कई राज्य में हो रहा विरोध-प्रदर्शन

Spread the love

Agneepath Scheme Protest:- नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को सेना में बहाली के लिए ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की थी. देश के कई राज्यों में इसका जमकर विरोध किया जा रहा है. छात्र सड़क पर उतर आए है, रैलवे को भी छतिग्रस्त किया गया है. नयी योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ लगातार तीसरे दिन यानी शुक्रवार को छात्र विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. बिहार, यूपी, हरियाणा,झारखंड, हिमाचल समेत देश के अन्य राज्यों में युवाओं द्वारा हिंसक प्रदर्शन किया जा रहा. बिहार और उत्तर प्रदेश में इसका सबसे अधिक असर देखने को मिल रहा है. आंदोलनकारियों का कहना है की इसे तुरंत वापस लिया जाए.

केंद्र सरकार ने इस साल के लिए अधिकतम उम्र की सीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दिया है. रक्षाकर्मियों की भर्ती संबंधी केंद्र की नई ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ युवाओं के आंदोलन को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे ने कई ट्रेन को रद्द कर दिया है तथा कुछ को रोकना पड़ा है. युवाओं की हिंसा में उत्तर प्रदेश के बलिया में यार्ड में खड़ी ट्रेन के एक खाली डिब्बे में आग लगा दी गयी.

केंद्र की अग्निपथ योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है. योजना के मुताबिक युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी और उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा. अग्निवीरों की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होगी और 30-40 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा. योजना के मुताबिक भर्ती हुए 25 फीसदी युवाओं को सेना में आगे मौका मिलेगा और बाकी 75 फीसदी को नौकरी छोड़नी पड़ेगी. अग्निपथ योजना को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बहुत सकारात्मक पहल बताया है. उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा. इससे देश की सुरक्षा मजबूत होगी और इसे नौजवानों को मिलिट्री सर्विस का मौका देने के लिए लाया गया है. इससे देश में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. इसके अलावा सेना रहते हुए मिले अनुभव से विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी भी मिल सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *