जो भाग्यशाली होते हैं उन्हें मिलती है सेना में शामिल होने का अवसर, हमे सेना की वर्दी 4 साल के लिए मिले या 4 दिन के लिये,गर्व की बात

Spread the love

सासाराम:- हमे सेना की वर्दी 4 दिन के लिए मिले या 4 साल के लिए ये मेरे लिये गर्व की बात होगी,उक्त बातें सीनियर एन सी सी कैडेट व डी ए वी पब्लिक स्कूल के 12वीं विज्ञान के छात्र वेद प्रकाश पांडेय ने कही। एक तरफ अग्निपथ व अग्निवीर के अंतर्गत होने वाली सेना की बहाली के विरोध कर करे हैं वहीं दूसरी ओर एन सी सी कैडेट्स इसे गर्व की बात बता रहे हैं।कैडेट वेद का कहना है कि यह महत्वाकांक्षी योजना हमारे दिवंगत प्रथम सी डी एस जनरल विपिन रावत साहब का था,हमे याद है कि एक बार उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए का है था कि मेरी इच्छा है कि देश के प्रत्येक युवाओं को एक बार सेना की सेवा करने का अवसर अवश्य प्राप्त हो।

एन सी सी अधिकारी व क्रीड़ा प्रशिक्षक रवि भूषण पांडेय कहते हैं कि जो भाग्यशाली होते हैं उन्हें ही सेना के माध्यम से देश सेवा का सुअवसर प्राप्त होता है।अग्निपथ योजना से देश के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को राष्ट्र की सेवा करने का सुअवसर मिलेगा।युवाओं की फौज तैयार होने से देश की आंतरिक सुरक्षा को और अधिक मजबूती मिलेगी। कैडेट वेद का मानना है कि इस योजना के युवाओं को कई तरह के फायदे होंगे।ये नौकरी नही ये एक अनुशासित एवं कौशल प्रशिक्षित होने के साथ साथ राष्ट्र प्रेम भावना जागृत करने का सुअवसर है।इस योजना से देश को आंतरिक रूप से और मजबूती मिलेगी।वेद ने कहा कि जो वेतन के लिये देश को जलाते हैं वो कभी भी वतन की रक्षा नही कर सकते,जो अग्निपथ योजना का विरोध कर देश की एवं पब्लिक की संपत्ति को नुकशान पहुंचा रहे हैं वो कभी भी सेना में भर्ती योग्य नही हो सकते।राष्ट्र प्रथम की भावना युवाओं में बहुत जरूरी है।

42वीं बिहार बटालियन एन सी सी के पूर्व सीनियर कैडेट प्रत्यूष बाघेल कहते हैं कि अग्निपथ योजना के अनेक पहलु है, जो युवाओं के सर्वांगीण विकास की गवाही करता है। इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं के रग-रग में देशभक्ति की भावना जागृत करना है। चार वर्षों के कार्यावधि में चयनित युवाओं के कौशल को निखारने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, ताकि उनके अंदर विभिन्न प्रकार के गुणात्मक बदलाव विकसित हो सके। इस योजना के तहत प्रशिक्षित युवा सामाजिक-आर्थिक गतिशीलता के संवाहक होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *