इस बार सावन में बन रहा है विशेष संयोग, सावन की पहली सोमवारी आज

Spread the love

बहरागोड़ा :- शिव पूजन का पवित्र महीना सावन की शुरुआत 14  जुलाई से हो चुकी है . इस बार सावन में विशेष संयोग बन रहा है. सावन महीना में इस साल पांच सोमवार पड़ा है.बताया गया कि बंगाली पंजी के अनुसार 18 जुलाई को पहला सोमवार,25 जुलाई दूसरा,1 अगस्त तीसरा,8 अगस्त चौथा इसी तरह अंतिम सोमवार 15 अगस्त को पड़ रहा है.

दो साल बाद हो रहा है जल अर्पण का व्यवस्था:-

मंदिर कमिटी के अध्यक्ष खगेंद्र नाथ सतपति, दीपक सतपति, सपन सतपति,रबी शंकर दुबे, जानकी दुबे,समीर बारीक,सुभेन्दु घोष,बिजय साहू,लालटू घोष, सामु लेंका,शिबशंकर शामल,बीरेंद्र घोष आदि के मुताबिक कल पहला सोमवार को लगभग 5 से 7 हाजार कांवरिया जल अर्पण करने के लिए मंदिर पहुंचेंगे . कांवरिया का दल रविवार श्याम से ही मंदिर में पहुंचने लगते है. इस मंदिर में बिहार, पश्चिम बंगाल ,उड़ीसा और दूसरे राज्यों से भी सैकड़ों भक्तों पूजा करने के लिए आते हैं. सोमबार को कांवरिया कतार बद्ध होकर मंदिर की 5 बार परिक्रमा करके अरघा सिस्टम के द्वारा जल अर्पण करेंगे उसके बाद पूजा के लिए अंदर जाएंगे.आम दिनों में सुबह 5 बजे मंदिर खुलती है लेकिन सोमवार को ज्यादा भीड़ को देखते हुए मंदिर कमेटी ने सुबह 4 बजे मंदिर खोलने की निर्णय लिया है.बताया गया कि चित्रेश्वर मंदिर के बगल में एक बड़ा तालाब है मान्यता है कि उस तालाब में कांवरिया जलाभिषेक करने के बाद नाहा लेने से कांवरिया का पांव का दर्द आधा कम हो जाता है.

बरसोल थाना प्रभारी शशि कुमार के मुताबिक हम लोग सुबह 5 बजे से ही मंदिर प्रांगण में पहुंच जाते हैं तथा सभी भक्तों के ऊपर कड़ी निगरानी रखी जाती है ताकि कोई समस्या उत्पन्न नहीं हो,मौके पर महिलाएं और पुरुष के लिए अलग अलग लाइन की व्यवस्था किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *