श्रीनाथ विश्वविद्यालय के प्रेक्षागृह में एकदिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

Spread the love

आदित्यपुर: आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ विश्वविद्यालय के प्रेक्षागृह में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका विषय था “रीलेवेन्स एंड इम्पोर्टेन्स ऑफ योगा एंड नैचुरोपैथी इन मॉडर्न लाइफ” । इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में वीमेंस यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ योगा के सहायक प्राध्यापक रविशंकर नेवार , सह वक्ता वैशाली कर्मकार तथा सह वक्ता  अनिल कुमार राय सम्मिलित हुए । अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर तथा गायत्री मंत्र के बीच कार्यशाला का शुभारंभ हुआ ।

कार्यशाला के मुख्य वक्ता जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ योगा विभाग के सहायक प्राध्यापक  रवि शंकर नेवार थे उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि योग आपके व्यक्तित्व को अच्छा बनाता है साथ ही योग के द्वारा शरीर और मन का समन्वय होता है । साथ ही योग के बारे में बताते हुए उन्होंने यह भी कहा कि योग हमारी मानसिक शक्तियों तथा भावनात्मक शक्तियों को बढ़ाने में सहयोग करता हैं । योग द्वारा तनाव पर भी नियंत्रण किया जा सकता है ।

इस अवसर पर वक्ता अनिल कुमार राय ने उपस्थित लोगों से कहा कि योग और प्राकृतिक चिकित्सा दोनों एक दूसरे के पूरक है साथ ही उन्होंने जोर देते हुए यह भी कहा कि कई बीमारियों की वजह हम खुद होते हैं यदि हमारा खान पान सही नही रहता है ।

वक्ता वैशाली कर्मकार ने कहा कि योग लगातार सीखने वाली चीज है और यह भारत में हज़ारों सालों से चला आ रहा है साथ ही छात्र योग में भी अपना करियर बना सकते हैं । श्रीनाथ विश्वविद्यालय के योगा एवं प्राकृतिक चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष श्री सायन मंडल ने कहा कि योग से रोग दूर भागता है साथ ही आप शरीर में नई ऊर्जा भी महसूस करते हैं इसलिए इसे हमें अपने दैनिक जीवन में जरूर सम्मिलित करना चाहिए ।

इस एकदिवसीय कार्यशाला में श्रीनाथ विश्वविद्यालय ,जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज तथा कर्मकार इंस्टीट्यूट ऑफ़ योगा के विद्यार्थी तथा सहायक प्राध्यापक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *