श्रीनाथ यूनिवर्सिटी में उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम को लेकर टॉक शो हुआ आयोजित

Spread the love

आदित्यपुर / जमशेदपुर :- आज आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ विश्वविद्यालय में एम.एस.एम.ई. मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एक टॉक शो का आयोजन किया गया। इस टॉक शो का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इसमें प्रथम वक्ता के रूप में सुरेंद्र शर्मा (असिस्टेंट डायरेक्टर ) एम.एस.एम.ई. ने कहा कि यह जरूरी नही की सबको कोई रोजगार मिल ही जाय ऐसी स्थिति में यदि आपकी नौकरी नहीं लगती है तो आपको अपने अंदर किसी एक कौशल को विकसित करने की आवश्यकता है । हमें ऐसे उद्यम खड़े करने की आवश्यकता है जहाँ हम अन्य लोगों को रोजगार दे सके यदि आप चाहते हैं तो खुद का भी रोजगार खड़ा कर सकते हैं और इसके लिए भारत सरकार की ओर से आपको वित्तीय सहायता दी जाएगी नए इनोवेटिव आइडियाज के लिए सरकार राशियों का भुगतान नए विचार (इनोवेटिव आइडियाज) देने वालों को करती हैं । हम लोग छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहित करते हैं ताकि वे बड़े उद्योगों से मुकाबला कर सके। चैंपियन पोर्टल में आप अपनी ओर से कोई सुझाव दे सकते हैं या कोई जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं जहां हमारे प्रतिनिधि आपकी बातों को 24 घंटे में सुनकर उसके अनुरूप कार्यवाही करेंगे।

टॉक शो में द्वितीय वक्ता के रूप में सुमिरन एल राज उपस्थित थे जो सिडबी जमशेदपुर, के असिस्टेंट जनरल मैनेजर है उन्होंने कहा कि हमारे व्यवसाय में यदि समस्या है तो समाधान भी वहीं से निकलता है इसमें सुधार के लिए हम एक पोर्टल बनाकर अपने व्यवसाय का क्षेत्र बढ़ा सकते हैं आपको अपने व्यवसाय को विस्तार देने के लिए प्रयास करना चाहिए । अपने उद्यम के लिए आपको अपने आय व्यय का ब्यौरा रखना आवश्यक है ताकि बैंक आप को वित्तीय सहायता प्रदान कर सके व्यवसाय में मार्केटिंग का तरीका प्रत्येक व्यवसायी को आना चाहिए।

यूनियन बैंक से जितेंद्र चौधरी टॉक शो में जुड़े थे उन्होंने कहा कि बैंक आपको वित्तीय सहायता प्रदान करती है आप लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं हमारे यहां नारी शक्ति, शिक्षा या व्यवसाय के लिए यूनियन बैंक सहयोग करती है नारी शक्ति विशेषकर महिलाओं को ध्यान में रखकर लोन देने की योजना बनाई गई है।

कुटीर एवं लघु उद्योग समन्वयक, पूर्वी सिंहभूम मंजू मिंज ने कहा कि सरकार की ओर से छोटे व्यवसायियों को योगदान देने के लिए सरकार आप तक पहुंच रही है जिससे छोटे व्यवसायियों को मदद मिल सके।

कौशर आरा जिन्हें 2022 में नेशनल एम. एस. एम. ई. की ओर से उनके कार्य को देखते हुए पुरष्कृत किया गया है उन्होंने कहा कि यदि रोजगार शुरु करते हैं तो आप अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं और इसके लिए यह आवश्यक नहीं है कि यह बहुत बड़े स्तर पर ही आरंभ की जाए इसे बहुत छोटे स्तर से भी शुरू किया जा सकता है।

श्रीनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ गोविंद महतो ने कहा कि आपको अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है इसके लिए आपको दृढ़ संकल्प लेना होगा इसके आगे आपके सामने आने वाली सभी बाधाएं घुटने टेकेगी इसके बाद आप एक बड़े उद्यमी जरूर बनेंगे । उन्होंने यह भी कहा कि आप यदि ईमानदारी से अपना काम करते हैं तो आप एक दिन अपने लक्ष्य तक जरूर पहुंचेंगे और सफल होंगे। इस टॉक शो का संचालन कम्पनी सेक्रेटरी सरिता पांडे ने किया और धन्यवाद ज्ञापन डॉ भाव्या भूषण ने किया । टॉक शो में सभी विभागों के विद्यार्थी और सहायक प्राध्यापक उपस्थित थे ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *