द्वादश ज्योतिर्लिंग सह चार धाम की पैदल यात्रा पर निकले पथिक अविनाश झा का लौहनगरी जमशेदपुर पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत, डेढ़ वर्षों में पूर्ण करेंगे पंद्रह हजार किलोमीटर की यात्रा

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):– ‘मन के हारे हार है, मन के जीते जीत’ इसी कथन को सार्थक करते हुए पड़ोसी राज्य बिहार के पूर्णिया जिला अंतर्गत ग्राम-बहोरा से ‘द्वादश ज्योतिर्लिंग सह चार धाम’ की पैदल यात्रा का संकल्प लेकर निकले पथिक अविनाश झा का लौहनगरी जमशेदपुर आगमन पर सामाजिक संस्था कोशिश ‘एक मुस्कान लाने की’ के सदस्यों के संग अन्य धार्मिक संगठन व सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा गोलमुरी चौक स्थित श्री हनुमान मंदिर में श्री हनुमानजी की आरती व पूजा-अर्चना के पश्चात भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। इस दौरान उपस्थितजनों ने भगवा अंगवस्त्र, पुष्पमाला भेंटकर उनके मंगलमय और सुरक्षित यात्रा की कामना की। पथिक अविनाश झा पिछले पंद्रह दिनों से लगातार 630 किमी की पैदल यात्रा कर प्रसिद्ध तीर्थस्थल और 12 ज्योतिर्लिंग में से एक बाबा बैद्यनाथ के दर्शन के बाद चार धाम में से एक श्री जगन्नाथ मंदिर में महाप्रभु जगन्नाथ जी के दर्शन के लिए प्रस्थान करेंगे। इस दौरान मंदिर परिसर हर हर महादेव, जय श्री राम के नारों से गुंजायमान रहा।

अविनाश झा ने बताया कि पिछले पंद्रह दिनों से लगातार पद यात्रा कर जमशेदपुर पहुंचा हूँ। जहां पर मिले सम्मान और आशीर्वाद से अभिभूत हूँ। उन्होंने बताया की सुल्तानगंज से जल लेकर बाबा बैद्यनाथ को अर्पित करने के बाद अब पूरी स्थित श्री जगन्नाथ धाम में महाप्रभु जगन्नाथ जी के दर्शन कर उनका आशीर्वाद लेंगे। उन्होंने बताया कि सनातन संस्कृति के शौर्य को आगे बढ़ाने के साथ युवाओं को धर्म और संस्कृति से जोड़ना यात्रा का ध्येय है। 26 वर्षीय अविनाश झा (दादा – स्व. विशेश्वर झा, पिता- स्व. गोखुलानंद झा) कल प्रातः जमशेदपुर से हाता, चाईबासा, नोवामुंडी में मुर्गा महादेव के दर्शन के बाद क्योंझर, कटक, भुबनेश्वर के रास्ते पूरी तक का सफर तय करेंगे। इसके बाद अपने पंद्रह हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा में आंध्र प्रदेश, श्री शैलम मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग, त्रिम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाराष्ट्र के बाद नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग, श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, ओम कालेश्वर, श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, काशी विश्वनाथ यात्रा के बाद श्रीराम जन्मभूमि श्री अयोध्याधम में पूर्ण होगा। उन्होंने बताया कि यात्रा पूरी होने में करीब ड़ेढ साल से अधिक का वक्त लगेगा, रास्ते में कई कठिनाइयों का सामना करते हुए बाबा भोलेनाथ की कृपा से आगे बढ़ रहे हैं।

इस अवसर पर सामाजिक संस्था कोशिश ‘एक मुस्कान लाने की’ के संरक्षक शिवशंकर सिंह ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि सनातन संस्कृति के ध्वजवाहक के रूप में कार्य कर रहे नवयुवक अविनाश झा का आगमन लौहनगरी की धरती पर हुआ है। ऐसे सनातनी वीर अपने संकल्प को अवश्य पूर्णकरेंगे। धर्म और संस्कृति संरक्षण के इस प्रेरणादायी पवित्र मुहिम में मंगलमय और सुरक्षित यात्रा की हम सभी कामना करते हैं।

इस अवसर पर समाजसेवी शिवशंकर सिंह, पूर्व भाजयुमो जिलाध्यक्ष अमरजीत सिंह राजा, भाजपा गोलमुरी मंडल के पूर्व अध्यक्ष प्रोबिर चटर्जी राणा, भाजपा जिला प्रवक्ता प्रेम झा, पप्पू कुमार, ह्नन्नी परिहार, पीयूष ईशु, राकेश गिरी, उमेश गिरी, सुनील पांडेय, कृपानंद झा, भरत भूषण मिश्रा, मनीष सिंह, संतोष वुटा समेत अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *