आज से शारदीय नवरात्री की हुई शुरुआत, माता रानी की भक्ति में डूबे भक्तगण

Spread the love

जमशेदपुर: आज यानी 26 सितम्बर से नवरात्री का पहला दिन का शुरुआत हो गया हैं,यह नौ रातें और दस दिनों के पूजा में देवी के नौ रूपों का पूजा की जाती हैं।पहले दिन कलशस्थापना से माँ शक्ति के आराधना का शुरुआत हो जाती है,लगातार नौ दिनों तक यह अनुष्ठान जारी रहता है और फिर दशहरा के दिन माँ का विदाई हो जाता हैं।इस वर्ष शरादीय नवरात्री के पहले दिन घटस्थापना पर बहुत ही दुर्लभ योग बन रहा हैं।और नवरात्री के पहले दिन शुक्ल और ब्रह्म का बहुत ही दुर्लभ योग बन रहा हैं,यह योग अद्भुत संयोग से बनता है इसीलिए खास मना जाता है।

नवरात्री के पहली दिन माँ दुर्गा के प्रथम स्वरूप माँ शैलपुत्री का पूजा अर्चना किया जाता है। माता को सफ़ेद वस्त्रअत्यधिक प्रिय है ,इसीलिए माँ शैलपुत्री को सफ़ेद पुष्प चढ़ाया जाता हैं और सफ़ेद रंग की प्रसाद से ही भोग भी लगाया जाता हैं।और यह भी मना जाता है की माता को गाय के घी, दूध, दही, गोबर आदि से पूजा करने से माता अति प्रसन्न होती है।शास्त्रों के अनुसार माँ शैलपुत्री की पूजा विधिवत करने से मान-सम्मान में वृद्धि और और उत्तम सेहत की प्राप्ति होती हैं।

पूजा करने की ब्रह्म मुहूर्त सुबह के 04:36 से 05:23 तक है।अभिजित मुहूर्त- 11:48 से दोपहर के 12:36 तक की है,और विजय मुहूर्त संध्या 02:13 से 03:01 तक की है। वही गोधूलि पूजा मुहूर्त संध्या 06:01 से 06:25 तक की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *