जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी ने “अग्निपथ” जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया

Spread the love

जमशेदपुर : जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी में “अग्निपथ” जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत छात्राओं को भारतीय वायुसेना में “अग्निवीर वायु भर्ती” संबंधी विशेष जानकारियां दी गईं। कार्यक्रम का शुभारंभ यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो (डॉ) अंजिला गुप्ता तथा भारतीय वायु सेना से विंग कमांडर श्री ए. प्रदीप रेड्डी ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया।

स्वदेश प्रेम से युक्त अपने संदेश में माननीय कुलपति ने छात्राओं को भारत की सेवा करने के लिए हमेशा तत्पर रहने को कहा। उन्होंने अग्निपथ योजना का लाभ उठाकर कैरियर बनाने के साथ उन्हें देश के प्रति अपने कर्तव्य पालन के लिए प्रेरित किया और छात्राओं से अहवाह्न किया कि केंद्र सरकार की इस योजना से जुड़कर वो वायुसेना में भर्ती के अपने सपने को साकार करें। विंग कमांडर रेड्डी ने बताया कि अग्निवीर वायु में भर्ती के लिए 7 नवंबर से 23 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। वायुसेना में भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में किया जायेगा। इस भर्ती से सबंधित नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

सर्वप्रथम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। इसके लिए पचास प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं या समकक्ष की योग्यता आवश्यक है, जिसमे अंग्रजी में अलग से पचास प्रतिशत अंक हों। तीन साल की इंजीनियरिंग और डिप्लोमा वाले अभ्यर्थी भी इसे भर सकते हैं। इसके लिए न्यूनतम आयु साढ़े सत्रह वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष हैं। चयन ऑनलाइन, मेडिकल और फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा। कार्यक्रम को मूर्त रूप देने में रजिस्ट्रार डॉ. प्रभात कुमार सिंह, डीएसडबल्यू डॉ किश्वर आरा का महत्वपूर्ण योगदान रहा। सफल संचालन डॉ डी पुष्पलता ने किया तथा बड़ी संख्या में शिक्षक और छात्राएं सम्मिलित हुईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *