टाटा स्टील फाउंडेशन ने मांडू में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बुनियादी संरचना के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर किये हस्ताक्षर…

Spread the love

रामगढ़/रांची/जमशेदपुर:- डॉ. प्रभात कुमार, सिविल सर्जन, रामगढ़ (जिला प्रशासन, झारखंड सरकार की ओर से) और डॉ. अनुज भटनागर, हेड, पब्लिक हेल्थ सीएसआर, टाटा स्टील फाउंडेशन के बीच जिला कलेक्ट्रेट, रामगढ़ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), मांडू के लिए बुनियादी संरचना के विकास की दिशा में सहयोग के लिए आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

इस अवसर पर माधवी मिश्रा, आईएएस, डीसी, रामगढ़, अनुराग दीक्षित, जेनरल मैनेजर, वेस्ट बोकारो, टाटा स्टील लिमिटेड, राजेश कुमार, चीफ, कैपेसिटी एनहैंसमेंट प्रोजेक्ट, वेस्ट बोकारो, टाटा स्टील, एस एन नंदी, हेड, इंफ्रा. टाटा स्टील फाउंडेशन और केशव कुमार रंजन, यूनिट हेड, टीएसएफ, वेस्ट बोकारो उपस्थित थे।

समझौते के अनुसार, टाटा स्टील फाउंडेशन, अस्पताल के भवन के जीर्णोद्धार, ओपीडी वेटिंग एरिया का निर्माण, लेबर रूम, ओटी रूम और एमटीसी रूम के लिए सौर आधारित बिजली और आधुनिक चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराकर सीएचसी के बुनियादी संरचनाओं में सुधार की जिम्मेदारी लेगा।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मांडू, एक 40 बिस्तरों वाला अस्पताल, एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता है और ब्लॉक के अंदरूनी गांवों में रहने वाले समुदाय के लिए जीवन रेखा है। 2011 की जनगणना के अनुसार, लगभग 40% आबादी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति समुदाय से ताल्लुक रखते है और उनकी आय का मुख्य स्रोत खनन क्षेत्रों और स्थानीय ईंट भट्टों में दिहाड़ी मजदूरी है। इसके अलावा, केंद्र एनएच 33 के माध्यम से रामगढ़ और हजारीबाग जिले के पड़ोसी ब्लॉकों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए यहां दोनों जिलों के रोगियों का आना-जाना लगा रहता है।

बच्चों के टीकाकरण, मोतियाबिंद सर्जरी शिविर, गैर-संचारी रोगों की रोकथाम, टीबी रोगियों के उपचार और कोविड की महामारी के दौरान विभिन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य पहलों को लागू करते हुए, फाउंडेशन सीएचसी के साथ मिलकर काम कर रहा है और निवारक एवं उपचारात्मक उपायों तक पहुंचने के लिए
इसका लाभ उठा रहा है।

केंद्र ओपीडी सेवाएं प्रदान करता है; विशेषज्ञ चिकित्सकों, फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और समर्पित कर्मचारियों के माध्यम से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं, आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं आदि। वर्तमान में, सीएचसी की सुचारु संचालन सुनिश्चित करने और रोगियों के लिए उपयुक्त सुविधाओं के साथ स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के लिए उन्नयन की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *