टाटा स्टील जमशेदपुर प्लांट को स्ट्रक्चरल वेदर रेसिस्टेंट स्टील का उत्पादन करने के लिए पहला अखिल भारतीय बीआईएस लाइसेंस हुआ प्राप्त

Spread the love

नई दिल्ली: भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने टाटा स्टील के जमशेदपुर संयंत्र को IS 11587 के अनुरूप स्ट्रक्चरल वेदर रेसिस्टेंट स्टील (कोर्टेन स्टील) का उत्पादन करने के लिए पहला लाइसेंस प्रदान किया है। कॉर्टेन स्टील के उपयोग से निर्मित शिपिंग कंटेनरों के आयात पर देश की निर्भरता को कम करने के लिए भारत के बड़े प्रयास के हिस्से के रूप में टाटा स्टील को यह लाइसेंस दिया गया है। यह विशेष ग्रेड स्टील मुख्य रूप से शिपिंग कंटेनरों और रेल वैगन साइड पैनल, राइस मिल कंटेनर, भवन निर्माण, स्ट्रीट फर्नीचर और आर्ट, संकेतों, चिमनी और फायर बाउल के अपमार्केट कार्यों सहित अन्य हैवी ड्यूटी वेदर प्रूफ एप्लीकेशन के निर्माण में उपयोग किया जाता है।

टाटा स्टील को औपचारिक रूप से लाइसेंस प्रदान करने के लिए नई दिल्ली में बीआईएस द्वारा आज एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों – डॉ. देवाशीष भट्टाचार्जी वाईस प्रेसिडेंट (टेक्नोलॉजी एंड नई मटेरियल बिज़नेस) और चाणक्य चौधरी, वाईस प्रेसिडेंट (कॉर्पोरेट सर्विसेज) को श्री प्रमोद कुमार तिवारी, महानिदेशक, भारतीय मानक ब्यूरो ने अभिजीत नरेंद्र, संयुक्त सचिव, इस्पात मंत्रालय और अन्य वरिष्ठ गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में लाइसेंस प्रदान किया।

कोर्टेन स्टील का उत्पादन करने के लिए टाटा स्टील को प्रदान किया गया लाइसेंस सरकार के आत्मनिर्भर राष्ट्र – ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण में योगदान देगा, जिसका उद्देश्य विभिन्न उत्पादों के आयात पर निर्भरता को व्यवस्थित रूप से कम करके भारत की विनिर्माण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है।

टाटा स्टील के टेक्नोलॉजी एंड न्यू मैटेरियल्स बिजनेस के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. देबाशीष भट्टाचार्जी ने कहा: “हमें कोर्टेन ग्रेड स्टील के निर्माण के लिए पहला अखिल भारतीय बीआईएस लाइसेंस प्राप्त करने पर प्रसन्नता हैं। नए और विशिष्ट स्टील ग्रेड का यह विकास, हमारे नए उत्पाद विकास, अनुसंधान और नवाचार क्षमताओं का प्रमाण है, यह कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देगा और आयात पर हमारे देश की निर्भरता को कम करके आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण में योगदान देगा। हम अत्याधुनिक तकनीकों को विकसित करने और समाधानों को डिजाइन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो प्रक्रियाओं को बदलने, दक्षता में सुधार करने और विश्व स्तरीय ग्राहक अनुभव को सक्षम बनाने में मदद करते हैं।

चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट, कॉरपोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील ने कहा कि: “हम इस्पात मंत्रालय, मिनिस्ट्री ऑफ पोर्ट्स, शिपिंग एंड वाटरवेज़ और बीआईएस को इस नए ग्रेड के स्टील का उत्पादन करने के लिए लाइसेंस देने के लिए धन्यवाद देते हैं। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में, हम सरकार और सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे, ताकि बाजार में उभरती मांगों के लिए भारतीय इस्पात क्षेत्र को और अधिक लचीला और ‘आत्मनिर्भर’ बनाकर मजबूत करने के नए तरीकों का पता लगाया जा सके।

कोर्टेन स्टील, स्टील अलॉयज का एक समूह है जिसे मौसम प्रतिरोधी गुण प्रदान करने के लिए पेंटिंग की आवश्यकता को समाप्त करने के लिए विकसित किया गया था और इसे स्थायित्व, कम रखरखाव और बेहतर जीवन चक्र के लिए जाना जाता है। इसकी वेदरिंग प्रॉपर्टीज एक स्थिर सतही रस्ट लेयर के गठन से सक्षम होती है जो वायुमंडलीय जोखिम के दौरान विकसित होती है। अनिवार्य रूप से निर्माण उद्योग की बढ़ती मांग के लिए जिम्मेदार, वैश्विक अपक्षय इस्पात बाजार का आकार लगभग $990 मिलियन (2018) होने का अनुमान है और 2025 तक 5.6% की CAGR से बढ़ने की उम्मीद है।

कोर्टेन स्टील का उत्पादन करने के लिए भारत की क्षमता का निर्माण भारत के अंतर्देशीय जलमार्गों के विशाल विस्तार का लाभ उठाते हुए घरेलू कार्गो परिवहन के लिए नए अवसर खोलेगा। यह तटीय और अंतर्देशीय जलमार्गों के माध्यम से कंटेनरीकृत रूप में सीमेंट, खाद्यान्न, उर्वरक आदि जैसे बल्क कार्गो की आवाजाही को सक्षम करेगा – एक किफायती, पारिस्थितिक और परिवहन का आसान तरीका – और लॉजिस्टिक तथा हैंडलिंग शुल्क की लागत को कम करेगा। इस साल की शुरुआत में, टाटा स्टील ने ब्रह्मपुत्र नदी के माध्यम से भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल रूट का उपयोग करते हुए पश्चिम बंगाल के हल्दिया बंदरगाह से असम के पांडु बंदरगाह तक ~1,800 टन तैयार स्टील उत्पाद (टीएमटी बार) का अपना पहला मल्टी-मोडल शिपमेंट किया था। ऐसा करने वाली यह भारत की पहली स्टील कंपनी है। टाटा स्टील के टीएमटी बार की यह खेप, जो नदी के किनारों पर लोड होने से पहले रेल द्वारा हल्दिया पहुंची, ने मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स के उपयोग की शुरुआत को चिह्नित किया, जो इस्पात क्षेत्र और देश को डीकार्बोनाइज करने का एक ऐतिहासिक प्रयास था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *