जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी के सिंडिकेट की तीसरी बैठक संपन्न, सिदगोड़ा कैंपस के फर्निशिंग और आइसीटी कार्यों को पूरा करने का निर्णय,यूनिवर्सिटी ने यूजीसी का 2(f) का दर्जा प्राप्त किया, अधिसूचना शीघ्र

Spread the love

जमशेदपुर : जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी के सिंडिकेट की तीसरी बैठक सोमवार को संपन्न हुई। यूनिवर्सिटी के बिष्टुपुर कैंपस के कॉन्फ्रेंस हॉल में अपराह्न 02.00 बजे से आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता माननीय कुलपति प्रो.(डॉ.) अंजिला गुप्ता ने की। माननीय कुलपति ने कुलसचिव डॉ. अविनाश कुमार सिंह और वित्त पदाधिकारी डॉ. जावेद अहमद के पदभार ग्रहण करने के बाद सदन की बैठक में उन्हें औपचारिक बधाई दी। सदन को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि पिछली बैठक के निर्णयों के आधार पर सभी कार्य पूरे कर लिए गए हैं। इसके बाद उन्होंने सर्वप्रथम सिदगोड़ा कैंपस की तकनीकी जरूरतों को सामने रखा। इसके अन्तर्गत सिदगोड़ा कैंपस के आइसीटी कार्यों को शीघ्र पूरा करने करने संबंधी निर्णय लिये गये। सदन के सदस्यों ने 2(f) का दर्जा मिलने की माननीय कुलपति की घोषणा का स्वागत किया।

कुलपति  प्रो. (डॉ.) अंजिला गुप्ता ने कहा यूजीसी की 2(f) का दर्जा प्राप्त करने के बाद यूनिवर्सिटी अब एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआइयू) का हिस्सा बन पाएगी। एक मान्यता प्राप्त भारतीय संस्थान के रूप में अब इंटरनेशनल एक्सपोजर मिल पाएगा। अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से हम सीधे सीधे एमओयू कर पाएंगे। एनइपी – 2020 के विजन में संस्थानों के अंतरराष्ट्रीयकरण और वैश्विक मानदंडों के अनुकूल बनाना शामिल है। यह दर्जा हमारे उस स्वप्न को साकार करने का आधार प्रदान करेगा। साथ ही आशा है कि शीघ्र ही यूनिवर्सिटी को 12(B) का दर्जा भी प्राप्त हो जायेगा।

बैठक में कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता, गवर्नर नाॅमिनी प्रो. सतीश्वरप्रसाद सिन्हा, कुलसचिव डॉ. अविनाश कुमार सिंह, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. किश्वर आरा, कुलानुशासक डॉ. सुधीर कुमार साहू, विज्ञान संकायाध्यक्ष डॉ. जावेद अहमद एवं विभागाध्यक्ष, मनोविज्ञान, डॉ. सबीहा युनुस शामिल हुए। सदस्यगण का स्वागत व धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव डॉ. अविनाश कुमार सिंह ने किया। इस दौरान पिछली बैठक के निर्णयों की संपुष्टि की गई। सिदगोड़ा कैंपस के फर्निशिंग और आइसीटी कार्य को शीघ्र पूरा करने हेतु महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। महामहिम के आदेशानुसार कुलसचिव और वित्त पदाधिकारी के पदभार ग्रहण करने की संपुष्टि की गई। यूनिवर्सिटी ने यूजीसी के 2(f) का दर्जा प्राप्त कर लिया है, इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी। यूनिवर्सिटी के शिक्षकों और अधिकारियों के लिए संकल्प के तहत प्राप्त पत्र के आधार पर यात्रा और महंगाई भत्ता की नई दर लागू करने का निर्णय लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *