जमशेदपुर को ऑपरेटिव कॉलेज में साइबर सुरक्षा जागरूकता शीर्षक कार्यशाला का आयोजन

Spread the love

जमशेदपुर : जमशेदपुर को ऑपरेटिव कॉलेज के साइबर क्लब द्वारा कॉलेज के स्वामी विवेकानंद सभागार में “साइबर सुरक्षा जागरूकता” शीर्षक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जमशेदपुर के साइबर थाना की डीएसपी सुश्री जयश्री कुजूर एवं उपेन्द्र कुमार मंडल ( थाना प्रभारी) मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे। कार्यशाला का शुभारंभ कॉलेज के प्राचार्य डॉ अमर सिंह, साइबर थाना से आये सभी मुख्य अतिथि, व कॉलेज के आईक्यूएसी समन्वयक डॉ नीता सिन्हा जी, साइबर क्लब के समन्वयक डॉ शालिनी शर्मा जी ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया।स्वागत औपचारिकताओं के बाद प्राचार्य डॉ अमर सिंह ने मुख्य वक्ताओं का स्वागत और थीम का परिचय वक्तव्य दिया।

कार्यशाला के प्रथम टेक्निकल सत्र में  उपेन्द्र कुमार मंडल (साइबर थाना प्रभारी, जमशेदपुर) ने अपने वक्तव्य में बताया कि किस धड़ल्ले से आज के युवा अपने डिजिटल डिवाइस की नेटवर्क कनेक्टिविटी से ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं उसमे सजगता और सावधानी की अत्यंत आवश्यकता है। ऐसे में साइबर क्रिमिनल फेक कॉल, एसएमएस, स्क्रीन रिकार्डिंग ऐप, विडियो कालिंग ऐप व अन्य आपके कंननेक्टेड डिवाइस में सेंघ लगा सकते हैं।

द्वितीय टेक्निकल सत्र में जयश्री कुजूर ( डी. एस .पी. साइबर थाना, जमशेदपुर) ने अपने इंटरेक्टिव सेशन में विद्यार्थियों को ऑनलाइन रहते हुए सुरक्षा और आत्मनिरीक्षण का मन्त्र दिया। सांख्यिकी विभागाध्यक्ष डॉ प्रभात कुमार सिंह ने सभी गणमान्य अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया और अंत में राष्ट्रगान से कार्यशाला का समापन किया।

कार्यशाला के मुख्य बिंदु
* वेब कनेक्टिविटी की सुरक्षा एवं सावधानियां।
* ऑनलाइन लेन-देन करते समय सिर्फ http नहीं https ज़रूर देखें।
* ईमेल, व्हाट्सएप जैसे अन्य माध्यमों में लुभावने ऑफर देने के लिंक का आना।
* 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन फ़ीचर का उपयोग करें।
* साइबर फ्रॉड की सूचना हेल्पलाइन नं. 1930 पर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *