श्री रूद्र महायज्ञ प्राण प्रतिष्ठा महा- महोत्सव की तैयारी पूरी , शोभायात्रा आज,लगभग 150 कावरियों का जत्था जल लाने बक्सर के लिए रवाना

Spread the love

बिक्रमगंज(रोहतास):  काराकाट प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत मुंजी ग्राम पंचायत के निज ग्राम मुंजी के पावन धरती पर श्री रूद्र महायज्ञ प्राण प्रतिष्ठा महा- महोत्सव का भव्य आयोजन भारत के महान मनीषी संत श्री श्री 1008 श्री त्रिदंडी स्वामी जी महाराज के कृपा पात्र शिष्य काशी पीठाधीश्वर जगतगुरु श्री रामानुजाचार्य स्वामी जी महाराज व श्री जनार्दनाचार्य स्वामी जी महाराज के सानिध्य में सम्पन्न होगा । जानकारी देते हुए यज्ञ समिति के अध्यक्ष मुंजी ग्राम पंचायत के सरपंच जनार्दन सिंह ने बताया कि यज्ञ की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है । जिसका शोभायात्रा आज शुक्रवार को स्थानीय यज्ञ स्थल से चलकर बिक्रमगंज के काशी घाट पर विद्वतजनों के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजन- अर्चन कर जल भरकर पुनः उक्त स्थल से भ्रमण करते हुए यज्ञ स्थल तक पहुंचेगी ।

बताया कि शोभायात्रा में हजारों-हजार की संख्या में नर-नारी , युवक-युवती , बच्चे-बूढ़े व नौजवान उत्साह के साथ शामिल होंगे । साथ ही शोभायात्रा को चार चांद लगाने के लिए भारी संख्या में हाथी , घोड़े , ऊंट व गाजे-बाजे के साथ हजारों-हजार की संख्या में शामिल होंगे । उन्होंने बताया कि यज्ञ स्थल पर विद्वतजनों के द्वारा पूजन-अर्चन कर लगभग 150 कावरियों का जत्था मां गंगा का जल लेने के लिए गुरुवार की अहले सुबह तीन यात्री बसों के द्वारा रवाना हो गए है । जिस कावरियों की देखभाल के लिए यज्ञ समिति के द्वारा सक्रिय सदस्यों को भी साथ मे भेजा गया है , ताकि सभी कावरियों को जल लाने में किसी भी तरह की परेशानी न हो ।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार की संध्या पंचांग पूजन के उपरांत मंडप प्रवेश किया जाएगा । साथ ही साथ दिन शुक्रवार 04-03-23 तिथि एकादशी को प्राण प्रतिष्ठा व दिन शनिवार 05- 03-23 तिथि द्वादशी को पूर्णाहुति एवं भंडारा सह साधु-संतों की विदाई समारोह का आयोजन किया जाएगा ।यज्ञ समिति अध्यक्ष श्री सिंह ने बताया कि आज शुक्रवार को संध्या की बेला में कथावाचक दीदी मंजू लता झांसी यूपी व श्री जनार्दनाचार्ज स्वामी जी महाराज के द्वारा प्रवचन किया जायेगा । साथ ही साथ रात्रि में रामलीला का भी आयोजन किया जाएगा । मौके पर सरपंच जनार्दन सिंह यज्ञ समिति अध्यक्ष,राम धनेश्वर भगत कोषाध्यक्ष, मुंजी पंचायत मुखिया अजय प्रताप सिंह, मुंजी पंचायत बीडीसी अकबर हुसैन, गोपाल सिंह,महेंद्र सिंह यादव सहित हजारों-हजार की संख्या में श्रद्धालु लोग मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *