रिटायर रेल कर्मचारी उम्मीद कार्ड से करा सकेंगे कैशलेस ईलाज

Spread the love

जमशेदपुर : रेलवे की ओर से रेल कर्मचारियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर एक साल पहले ही उम्मीद कार्ड के माध्यम से कैशलेस ईलाज की सुविधा दी जा रही है, लेकिन इसका लाभ रिटायर रेल कर्मचारी नहीं ले पा रहे थे. अब इनका भी उम्मीद कार्ड बनाने का काम किया जायेगा. इसके लिये कॉलोनियों में कैंप लगाने का भी काम किया जायेगा. इससे संबंधित दिशा-निर्देश वरीय अधिकारियों दिया है.

ग्रामीण क्षेत्र के रिटायर कर्मचारी हैं वंचित
ग्रामीण क्षेत्र में निवास करनेवाले रिटायर रेल कर्मचारियों की बात करें तो वे इस सुविधा से अब भी वंचित हैं, लेकिन उन्हें इस सुविधा को जल्द मुहैया कराने के लिये उम्मीद कार्ड कैंप भी लगाने का काम किया जायेगा. इस तरह का आदेश सिर्फ चक्रधरपुर रेल मंडल में ही नहीं बल्की पूरे भारतीय रेल में दिया गया है.

उम्मीद कार्ड से भारत के किसी कोने में करा सकते हैं ईलाज

उम्मीद कार्ड की खासियत यह होगी कि रेल कर्मचारी और रिटायर रेल कर्मचारी भारत के किसी भी कोने में कैशलेस ईलाज करवा सकते हैं. वे अगर कहीं टूर पर गये हुये हैं तब भी वहां के अस्पताल में उम्मीद कार्ड का लाभ ले सकते हैं.

80 प्रतिशत रेल कर्मचारियों ने बनाया है कार्ड
उम्मीद कार्ड की सुविधा की बात करें तो चक्रधरपुर रेल मंडल में 80 प्रतिशत रेल कर्मचारियों ने इसका लाभ उठाया है. बाकी के 20 प्रतिशत रेल कर्मचारियों को भी इसका लाभ देने की योजना बनायी गयी है. इसके लिये 31 मार्च तक का समय दिया गया है.

मेंस कांग्रेस ने सुविधा का किया स्वागत
रेलवे की ओर से शुरू कराये गये उम्मीद कार्ड का मेंस कांग्रेस चक्रधरपुर रेल मंडल के संयोजक शशि कुमार मिश्रा ने इसका स्वागत किया है. उन्होंने बताया कि फिर से रेलवे की ओर से संबंधित अस्पताल के साथ एमओयू किया जायेगा. इसके बाद लाभ मिलना शुरू होगा. सीकेपी जैसे रिमोट सेक्शन में कई कर्मचारी अब भी उम्मीद कार्ड से वंचित हैं. उम्मीद कार्ड में ईलाज का पूरा ब्यौरा रहेगा. यह सुविधा टाटानगर में शुरू कर दी गयी है. उम्मीद कार्ड से रेफरल अस्पताल में ओपीडी की सुविधा भी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *