मॉडल चिल्ड्रेन स्कूल में बच्चों को खिलाई गई एल्बेंडाजोल की गोलियां

Spread the love

बिक्रमगंज(रोहतास): राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को नटवार रोड स्थित मॉडल चिल्ड्रेन स्कूल में एल्बेंडाजोल की कृमि मुक्ति दवा खिलाई गई । वहीं जो बच्चे बीमार होने या अनुपस्थित रहने के कारण छूट गए हैं तो उन्हें 20 मार्च को गोली खिलाई जाएगी । निदेशक मो.अय्यूब खान ने कहा कि बच्चों को खुले में शौच जाने से अस्वच्छता के कारण बच्चों के आंतों में कीड़े उत्पन्न हो जाते हैं , जिसके कारण बच्चे जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं । इस कारण बच्चों में खून की कमी (एनिमीया) कुपोषण से ग्रस्त हो जाते हैं । अत: कृमि मुक्ति दवा खिलाने से बच्चों के पेट में कृमि नहीं होते हैं । बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास पूर्ण रूप से होता है । कृमि नाशक गोली बच्चों को खिलाई जानी चाहिए,जिसमें हमारे निजी विद्यालयों की भी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए । स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार ने बताया कि कृमि नाशक दवा की गोली अध्यापक अपने सामने चबाकर पानी के साथ दें एवं गोली निगलने के लिये मना करें और घर जाकर खाने के लिये न दें ।

शहर के मॉडल चिल्ड्रेन स्कूल में गुरुवार को राष्ट्रीय कृमि दिवस मनाया गया । स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार ने अपने हाथों से स्कूल के छात्र छात्राओं को कृमि दवा खिला कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।कार्यक्रम में अध्यक्षता स्कूल की प्राचार्या जेबा खान ने की । मॉडल चिल्ड्रेन स्कूल में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य को स्वस्थ रखना है और खून की कमी शरीर में न रहे तो हमें एल्बेंडाजोल की गोली छह महीने में एक बार पेट में कीड़े मारने की गोली खानी ही होगी ।अगर शरीर में कृमि संक्रमण हो जाता है तो कुपोषण व खून की कमी होती है । जिसके कारण हमेशा थकावट रहती है । उन्होंने कहा कि संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास नहीं होता है , इसलिए हर छह महीने में एक साल से 19 साल तक के सभी बच्चों को कृमि की गोली खानी चाहिए । अस्पताल उपाधीक्षक डॉक्टर ओमप्रकाश ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार द्वारा हर साल की तरह इस साल भी एक साल से 19 साल तक के सभी बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा खिलाई गई है ।

उन्होंने बताया कि जिले भर के सभी सरकारी व निजी स्कूलों के साथ-साथ आंगनबाड़ी केंद्रों, ईंट भट्ठों में भी दवा खिलाई गयी । इसके अलावा जो बच्चे बच गए हैं उन्हें 20 मार्च को दवा खिलाई जाएगी । कार्यक्रम का संचालन अनिता देवी के नेतृत्व में संपन्न हुआ । उन्होंने बताया कि इस कृमि दिवस पर स्कूल भर में करीब 250 गोलियां बच्चों को खिलाई गई । इस अवसर पर अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. ओम प्रकाश, स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार,डीपीएचओ (केयर इंडिया) कुश कुमार,फिजियोथेरेपी डॉ. जावेद अली, अनिता देवी,प्रतिमा सुमन,अल्का कुमारी,शबीना निगार,रीता सिन्हा, अशरफ अली भी मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *