श्रीनाथ विश्वविद्यालय में ‘वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे’ पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Spread the love

जमशेदपुर: आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ विश्वविद्यालय में वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय सभागार में किया गया जिसमें सभी विभागों के सहायक प्राध्यापक एवं छात्र उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन सुश्री शालिनी चक्रवर्ती अंग्रेजी विभाग की सहायक प्राध्यापक ने किया। श्रीनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ गोविंद महतो ने कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का स्वागत किया.

इस अवसर पर टाटा मेन हॉस्पिटल के डॉ. रमाशंकर दंत चिकित्सा विभाग के प्रभारी तथा परामर्शक, डॉ. प्रियांकेश एसोसिएट प्रोफेसर डेंटिस्ट्री विभाग, डॉ. ईशानी चक्रवर्ती डेंटल सर्जन डेंटिस्ट्री विभाग, डॉ. अंकुर विश्वास डेंटल सर्जन डेंटिस्ट्री विभाग, डॉ. प्रज्ञा भारती डेंटल सर्जन डेंटिस्ट्री विभाग, डॉ. शिवानी सिंह डेंटल सर्जन डेंटिस्ट्री विभाग, डॉ. सारा चाय डेंटल सर्जन डेंटिस्ट्री विभाग, डॉ. विनीत वैभव डेंटल सर्जन डेंटिस्ट्री विभाग और डॉ. रिनी जॉन उपस्थित थे , जिनका स्वागत एवं अभिनंदन श्रीनाथ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री सुखदेव महतो और श्रीनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गोविंद महतो द्वारा किया गया।

जागरूकता कार्यक्रम के अलावा श्रीनाथ विश्वविद्यालय के सभी सदस्यों के लिए एक ‘मुख स्वास्थ्य जांच शिविर’ भी लगाया गया । मीडिया को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गोविंद महतो ने कहा कि “इस वर्ष “वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे” ​​​​का थीम “बी प्राउड ऑफ योर माउथ” है। यह विषय मुख के स्वास्थ्य एवं देखभाल को पोषित करने पर ध्यान देता है। यह जागरूकता कार्यक्रम और मुख स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन सभी के बीच मुख के स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए किया गया है। यह जागरूकता कार्यक्रम निश्चित रूप से लोगों को अच्छे मुख के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करेगा।”

जागरूकता कार्यक्रम और मुख स्वास्थ्य शिविर के अलावा छात्रों के लिए “बी प्राउड ऑफ योर माउथ” और “जीवन में मुख के स्वास्थ्य का महत्व” विषय पर एक ड्राइंग प्रतियोगिता आयोजित की गई थी।ड्राइंग प्रतियोगिता में-

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स के सौरव प्रमाणिक – पहले, बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स की बोनिता फ्रांसिस – दूसरे और बीए इंग्लिश की निकिता कुमारी सिंह – तीसरे स्थान पर रहीं ।

टाटा मेन हॉस्पिटल के डॉ. रमाशंकर दंत चिकित्सा विभाग के प्रभारी तथा परामर्शक ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से छात्रों और शिक्षकों को मुख के स्वास्थ्य के बारे में गहन जानकारियों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि यदि अल्सर का तत्काल इलाज नहीं किया गया तो वह मुंह के कैंसर में बदल सकता है जो जीवन के लिए खतरनाक है।

उन्होंने सभी को स्वस्थ मसूढ़ों और चमकदार दांतों के लिए दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह दी। कार्यक्रम के समापन से पहले, डेंटल स्क्रीनिंग के विजेताओं की घोषणा की गई, जहां कृष्णा अग्रवाल को मिस्टर स्माइल और मीरा गोराई को मिस स्माइल के लिए सम्मानित किया गया। शिक्षा विभाग की सहायक प्राध्यापक  माधुरी कुमारी ने धन्यवादज्ञापन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *