झारखंड स्टेट ओपन फिडे रेटिंग शतरंज टूर्नामेंट 2023 हुआ संपन्न

Spread the love

जमशेदपुर: झारखंड स्टेट ओपन फिडे रेटिंग शतरंज टूर्नामेंट 2023 का समापन 18 मार्च को हुआ। इस मीट का आयोजन पूर्वी सिंहभूम जिला शतरंज संघ (ESDCA) द्वारा किया गया था, जो ऑल झारखंड चेस एसोसिएशन (AJCA) से संबद्ध है। इस कार्यक्रम का आयोजन टाटा स्टील के सहयोग से जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में किया गया।

8 राउंड के इस टूर्नामेंट में बोकारो जिले के सिकंदर अनीस ने शीर्ष सम्मान हासिल किया और झारखंड स्टेट ओपन फिडे रेटिंग शतरंज टूर्नामेंट 2023 के चैंपियन बने। उन्हें चैंपियन ट्रॉफी के साथ 21,000 रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने संभावित 8 अंकों में से 7.0 अंक हासिल किए। अंतिम राउंड में वे पूर्वी सिंहभूम के रोहन विजय शांडिल्य के साथ ड्रॉ पर रहे। शांडिल्य ने दूसरा स्थान प्राप्त किया और उन्हें 15,000 रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन 15 मार्च को विजय शंकर, आईपीएस, जमशेदपुर के सिटी एसपी ने जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में मुकुल विनायक चौधरी, चीफ स्पोर्ट्स, टाटा स्टील, जमशेदपुर फुटबॉल क्लब के सीईओ और पूर्वी सिंहभूम जिला शतरंज संघ के वाईस प्रेसिडेंट (ईएसडीसीए), विजय कुमार सिंह, अखिल झारखंड शतरंज संघ के उपाध्यक्ष, और एन.के. तिवारी, महासचिव (ESDCA) की उपस्थिति में किया था।

इस टूर्नामेंट को AJCA, AICF और FIDE द्वारा मान्यता दी गई थी। इवेंट कोड संख्या 319149/JHAR/2023 के तहत यह एक अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग टूर्नामेंट था।

इस टूर्नामेंट में झारखंड के 10 जिलों के 183 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। हालांकि 50 खिलाड़ियों को रेट किया गया, 133 को रेट नहीं किया गया था। जिलों में पूर्वी सिंहभूम, रांची, सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम, बोकारो, हजारीबाग, धनबाद, देवघर, दुमका, लोहरदगा शामिल हैं। इस कार्यक्रम में 30 महिला प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

हजारीबाग के 69 वर्षीय विजय कुमार सिंह सबसे वरिष्ठ प्रतिभागी थे और सबसे कम उम्र का खिलाड़ी पूर्वी सिंहभूम से पांच वर्षीय अथर्व अदेसरा था।

पुरस्कार वितरण समारोह 18 मार्च को आयोजित किया गया। पुरस्कार वितरण मुख्य अतिथि के रूप में जिला खेल पदाधिकारी अविनाश त्रिपाठी ने मुकुल विनायक चौधरी की उपस्थिति में किया। इस मौके पर इंटरनेशनल मास्टर नीरज मिश्रा और एजेसीए के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह भी मौजूद रहे।

जयंत कुमार भुइयां टूर्नामेंट के चीफ आर्बिटर थे। इस कार्यक्रम ने जमशेदपुर को भारत में तेजी से विकासशील शतरंज केंद्र के रूप में एक और उपलब्धि दिलाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *